रेल दुर्घटना पर राहत व बचाव का मॉक ड्रिल

जोधपुर,रेल दुर्घटना पर राहत व बचाव का मॉक ड्रिल। उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल पर रेल दुर्घटना के समय राहत और बचाव कार्य को कितनी तेजी से किया जा सकता है इस का मॉक ड्रिल भगत की कोठी रेलवे स्टेशन यार्ड में बुधवार को किया गया। डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि मॉक ड्रिल में स्टेशन मास्टर भगत की कोठी द्वारा रेलवे के नियंत्रण कक्ष को यह सूचना दी गयी कि भगत की कोठी स्टेशन पर ट्रेन का अवपथन हो गया है जिसके कारण गाड़ी के दो डिब्बे एक दूसरे पर उलट गए हैं और कई यात्री घायल हुए है तुरन्त ART व ARME की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें – एमजीएच में हुआ पोर्टल हाईपरटेनशन का जटिल ऑपरेशन

डीआरएम ने बताया की यह मॉक ड्रिल राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के समन्वय के साथ किया गया। मॉक ड्रिल में रेलवे के आरपीएफ,जीआरपी,मेडिकल, रेलवे सिविल डिफेन्स,संरक्षा,इंजीनियरिंग, मैकेनिकल केरिज और वैगन,इलेक्ट्रिक व एस एंड टी, मेडिकल तथा राज्य सरकार के एसडीआरएफ,स्टेट सिविल डिफेन्स,स्टेट पुलिस,फायर ब्रिगेड व स्टेट मेडिकल विभाग आदि ने त्वरित कार्यवाही करते हुए रेल दुर्घटना होने पर की जाने वाली कार्यवाही जैसे दुर्घटना में डिब्बो में फसे घायल यात्रीयों का बचाव,दुर्घटना स्थल पर आग लगने पर फायर ब्रिगेड द्वारा की जाने वाली कार्यवाही आदि का प्रदर्शन सफलता पूर्वक किया।

यह भी पढ़ें – एमजीएच में हुआ पोर्टल हाईपरटेनशन का जटिल ऑपरेशन

उन्होंने बताया की मॉक ड्रिल से यह सुनिश्चित किया जाता है कि जो निर्धारित प्रक्रिया है उसका पालन हो रहा है या नहीं अथवा इसमें क्या सुधार या बदलाव करने की आवश्यकता है। सभी विभागों का रिस्पांस टाइम कितना है यह भी पता चलता है। इस अवसर पर जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह,अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन,एनडीआरएफ के कमांडेंट योगेश कुमार मीणा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ए वासुदेवन,वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी शिखर मारू,वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुराग मीणा,वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (बिजली) विजय चौधरी सहित मंडल के अधिकारी,रेलवे अस्पताल, वाणिज्य,इंजीनियरिंग,यांत्रिक आदि विभागों के कर्मचारियों तथा रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने सक्रिय योगदान दिया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews