मच्छरों के प्रजनन को रोकने को पानी में डाली एमएलओ बॉल

डेंगू के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की सक्रिय

जोधपुर,मच्छरों के प्रजनन को रोकने को पानी में डाली एमएलओ बॉल। डेंगू सहित मौसम बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव हेतु जिला प्रशासन के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार फील्ड में मॉनिटरिंग कर डेंगू के खिलाफ सक्रिय हैं। इसी के तहत लगातार जिला स्तरीय अधिकारी फील्ड में रहकर स्वास्थ्य कर्मियों के कार्यों का क्रॉस वेरिफिकेशन कर कार्य का जायजा ले रहे हैं। मच्छरों के प्रजनन को रोकने को पानी में बुरादे की बनी बॉल डाली। डिप्टी डायरेक्टर स्वास्थ्य सेवाएं जोधपुर जोन डॉक्टर सुनील बिष्ट के निर्देशन में शहर के नांदड़ी क्षेत्र में खाली पड़े प्लॉट,भूखंड,खेत इत्यादि में वर्षा के एकत्रित हुए जल में मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए एवं लार्वा के प्रजनन को रोकने के लिए सस्ता और टिकाऊ प्रयोग करते हुए लकड़ी के बुरादे से बनी बॉल को कपड़े में लपेट कर पुराने ऑयल में भिगोकर पानी में डाला गया। डाक्टर बिष्ट ने बताया कि यह प्रयोग मच्छरों के प्रजनन एवं लार्वा को नष्ट करने में किफायती साबित होगा क्योंकि कपड़े में लपेटकर बुरादे की बॉल धीरे-धीरे तेल को फैलाएगी और एक बॉल अपने आसपास के करीब 10 फीट एरिया को कवर करेगी, जो चार से पांच दिन तक प्रभावी रहेगा। यह तेल पानी पर एक परत बना देगा जिससे मच्छरों के लार्वा अंदर नष्ट हो जाएंगे और मच्छरों की ब्रीडिंग भी नहीं हो पाएगी।

यह भी पढ़ें – फैक्ट्री मालिक ने 60 लाख का डीजल भरवाया,रकम अब तक नहीं दी

उन्होंने कहा कि यह प्रयोग शहर के ऐसे सभी स्थान पर किया जाएगा जहां पर पानी एकत्रित है। अन्य एकत्र जल स्त्रोतों में गमबुसिया मछलियां डालने की कार्यवाही की गई। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जितेंद्र पुरोहित ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं जोधपुर जोन के उपनिदेशक डॉक्टर सुनील कुमार बिष्ट के नेतृत्व में जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार मॉनिटर डेंगू के बचाव एवं रोकथाम हेतु सर्व स्क्रीनिंग एवं एंटी लार्वा गतिविधियों का औचक निरीक्षण कर जाएगा ले रहे हैं।शुक्रवार को सीएमएचओ,डिप्टी सीएमएचओ एवं जोनल इंचार्ज की टीमों ने फील्ड स्तर का सुपरविजन किया। जिसमे सीएमएचओ डॉ जितेंद्र पुरोहित ने पाबूपुरा के वार्ड संख्या 69 के सांसी बस्ती, रेजीडेंसी के वार्ड संख्या 60 के जवाहर कॉलोनी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ प्रीतम सिंह सांखला ने यूपीएचसी मसूरिया के वार्ड संख्या 30 व 31 के संतोषपुरा एवं भाटो का बास,सरदार पुरा के वार्ड संख्या 66 तथा जोनल इंचार्ज द्वारा मदेरणा कॉलोनी, अशोक कॉलोनी, शौभावतों की ढाणी के क्षेत्रों में गहन सघन निरीक्षण कर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किए जा रहे सर्वे, स्क्रीनिंग एवं एंटी लार्वा गतिविधियों का क्रॉस वेरिफिकेशन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews