Minister Shekhawat arrives at eight health centers in three assembly constituencies of Jodhpur in nine hours
  • ग्रामीण स्वाथ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का लिया जायजा
  • सभी स्वास्थ्य केंद्रों में समर्पित किए अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
  • शेखावत ने बालेसर,शेरगढ़,फलसूंड, भणियाणा देचू और पोकरण सेतरावा क्षेत्र में देखीं स्वास्थ्य सेवाएं

जोधपुर, केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत अपने संसदीय क्षेत्र जोधपुर को लेकर सजग है, वैश्विक महामारी के बावजूद खुद आमजन के बीच जाकर हौसला बढ़ा रहे हैं। अल्प समय में जोघपुर शहर में अटल कम्युनिटी कोविड रिलीफ सेंटर कोविद अस्पताल बनाने के बाद शेखावत शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र शेरगढ़ और पोकरण विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे।

Minister Shekhawat arrives at eight health centers in three assembly constituencies of Jodhpur in nine hours

नौ घंटे में जोधपुर जिले के तीन विधानसभ क्षेत्र के आठ स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचे शेखावत ने बालेसर,शेरगढ़, फलसूंड,भणियाणा देचू व पोकरण क्षेत्र में राजकीय स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर चिकित्सा सुविधाओं, विशेष रूप से कोरोना मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं को परखा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य केन्दो में सभी चिकित्सा संबंधी सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर उन्होंने तत्काल दो-दो अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समर्पित किए।

Minister Shekhawat arrives at eight health centers in three assembly constituencies of Jodhpur in nine hours

शेखावत सुबह सबसे पहले बालेसर पहुंचे और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन किया। केंद्र में सामान्य वार्डों के साथ ही कोविड हेल्थ केंद्र को देखा। चिकित्सकों से फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी जो आवश्यकता है, उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। शेखावत ने यहां लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट के फाउंडेशन कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के लिए दो अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी एसडीएम को सौंपे। शेखावत यहां से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शेरगढ़ पहुंचे और व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी ली।

ये भी पढ़े :- केंद्रीय कारागार में फिर मिला मोबाइल

केंद्र में क्या कमियां हैं, स्टाफ की स्थिति और चिकित्सा उपकरण के विषय में फीडबैक लिया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के लिए दो अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समर्पित किए और कहा कि केंद्र की आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व विधायक शैतान सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा जोधपुर देहात उत्तर मनोहर पालीवाल, जिला महामंत्री जसवंत सिंह ईन्दा, मण्डल अध्यक्ष बालेसर पप्पूराम, राणोसा प्रताप सिंह ईन्दा, पंस सदस्य सवाई सिंह खारीबेरी, माधुराम दैया, छोटू सांखला शेरगढ़ के पूर्व मण्डल अध्यक्ष मदन सिंह राठौर सहित अनेक गणमान्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Minister Shekhawat arrives at eight health centers in three assembly constituencies of Jodhpur in nine hours

पोकरण विधानसभा क्षेत्र

जैसलमेर जिले के पोकरण विधानसभा क्षेत्र के फलसुंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। यहां पता चला कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए कुछ भामाशाहों ने घोषणा की थी, लेकिन अभी मिले नहीं है। इस पर शेखावत ने स्वास्थ्य केंद्र के लिए तत्काल दो अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए। उन्होंने ने एक कंसंट्रेटर चलाकर डेमो भी दिया। उन्होंने कहा कि इसमें पल्स ऑक्सीमीटर और मल्टी पैरा मॉनिटर है। यहां पर चिकित्सकों और गणमान्य लोगों ने शेखावत का आभार व्यक्त किया।

शेखावत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भणियाणा का अवलोकन कर यहां भी दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समर्पित किए और उन्हें चला कर बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र में और सुविधाएं जुटाने का प्रयास किया जाएगा। जैसलमेर जिले के पोकरण विधानसभा क्षेत्र के सांकड़ा स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होंने पोकरण के सेठ विट्ठलदास राजकीय स्वास्थ केन्द्र में वार्डो में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और चिकित्सा सुविधाओं से सम्बन्धित आवश्यकताओ के सम्बन्ध में चिकत्सकों से फीडबैक लिया।

पूर्व विधायक शैतान सिंह राठौड़ की मौजूदगी में वहां भी दो ऑक्सीजन कंसट्रेटर समर्पित किए। इस मौके पर भाजपा जैसलमेर ज़िला अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश सारदा, पूर्व विधायक शैतान सिंह राठौड़, जिला महामंत्री सवाई सिंह, जिला मदन सिंह कांवराज सिंह , फलसुंड सरपंच रतन सिंह सहित अनेक गणमान्य प्रतिनिधि साथ थे।

जनरेटर तत्काल ठीक कराने के निर्देश

लोहावाट विधानसभा क्षेत्र के देचू स्थित मॉडल टीकाकरण स्वास्थ केन्द्र का निरक्षण कर व्यवस्था को परखा और कोविड संक्रमित मरीजों के बारे जानकारी ली। यहां पर भी ऑक्सीजन कंसट्रेटर समर्पित किया। इस दौरान मौजूद कुछ लोगों ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र में जनरेटर है लेकिन लंबे समय से खराब है। इस मंत्री शेखावत ने वहीं पर मोजूद एसडीएम को तत्काल जनरेटर ठीक करवाने के निर्देश दिए। इसकेबाद शेखावत सेतरावा पहुंचे और स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था देखी। यहां भी अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसट्रेटर समर्पित किए।