many-programs-held-in-the-girls-college-under-gandhi-week

गांधी सप्ताह के तहत कन्या महाविद्यालय में हुए कई कार्यक्रम

विद्यालय की छात्राओं ने गांधी शांति प्रतिष्ठान और प्राच्यविद्यापीठ का किया अवलोकन

  • गांधी पर आधारित व्याख्यान सुने
  • विभिन्न प्रतियोगिताओं में लिया भाग

जोधपुर,राजकीय कन्या महाविद्यालय, मगरा पूंजला में गांधी सप्ताह के अंतर्गत शुक्रवार को छात्राओं ने डॉ हेमू चौधरी तथा डॉ अंशुल दाधीच के नेतृत्व में गांधी शांति प्रतिष्ठान में गांधी जीवन पर आधारित प्रदर्शनी देखी। इस अवसर पर प्रसिद्ध गांधीवादी विचारकों के व्याख्यान भी सुने।

इस अवसर पर गांधी भवन सभागार में डॉ ओपी टाक ने राजकीय कन्या महाविद्यालय मगरा पूंजला व सोमानी कॉलेज के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि गांधी का जीवन ही उनका दर्शन हैं। आज दुनिया को सत्य एवं अहिंसा की सर्वाधिक आवश्यकता है। गांधी ने देश को एक और नेक बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। आज गांधीजी अपनी सभ्यता दर्शन के कारण चर्चा में हैं। गांधी ने अधिकतम उत्पादन एवं अधिकतम उपभोग वाली पाश्चात्य सभ्यता को मनुष्य जाति का दुश्मन माना और सत्य,अहिंसा व प्रेम पर आधारित सभ्यता का विचार प्रस्तुत किया। आज गांधी के रास्ते से ही जाति धर्म जैसी संर्कीणताओं से बचा जा सकता हैं। गांधी ने विश्व नागरिक का सपना देखा और उसके लिए सर्वोदय दर्शन प्रतिपादित किया।

गांधी भवन परिसर को सोमानी कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा इकाई के विद्यार्थियों ने डॉ रश्मि राठी के नेतृत्व में श्रमदान किया। प्रारंभ में डॉ भावेंद्र शरद जैन ने पूरे सप्ताह आयोजित कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला एवं स्वागत किया। डॉ एनके माहेश्वरी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अनुशासन,समय की पाबंदी और सहनशीलता को जीवन में अपनायें और अपनी सोच को सकारात्मक बनाए रखें।

कार्यक्रम में बादलराज सिंघवी,राजेन्द्र सिंह गहलोत,डॉ अंशुल दाधीच,डॉ हेमू चौधरी सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। इसके बाद छात्राओं ने राजस्थान प्राच्य विद्या प्रतिष्ठान को भी देखा। गांधी सप्ताह के तहत कन्या महाविद्यालय में सर्वधर्म प्रार्थना सभा, भजन प्रतियोगिता, पोस्टर, निबन्ध आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews