legal-awareness-and-literacy-camp-organized-on-world-health-day

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विधिक जागरूकता व साक्षरता शिविर आयोजित

प्राधिकरण सचिव पूर्णिमा गौड़ ने सदैव स्वस्थ रहने के गुर सिखाए

जोधपुर,राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण,जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर जिला की सचिव पूर्णिमा गौड़ के नेतृत्व में शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर राजकीय बालिका गृह, जोधपुर एवं केन्द्रीय कारागृह,महिला सैल,जोधपुर में विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविरों का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें- शहर के हनुमान मंदिरों में लगे बालाजी के जैकारे

सचिव पूर्णिमा गौड़ ने इन शिविरों में बालिकाओं एवं महिलाओं को स्वास्थ्य रक्षा के सूत्र सिखाते हुए बताया कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ आत्मा का निवास होता है इसलिए सभी के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी आवश्यक है। उन्होंने स्वास्थ्य रक्षा के गुर सिखाते हुए स्वस्थ रहने के लिए सदैव खुश रहने,तनाव व भय से मुक्त रहने,पौष्टिक आहार लेने, समय-समय पर स्वयं की चिकित्सीय जांच कराते रहने का संदेश दिया, कहा कि इससे हमारी सोच पर,हमारे कृत्यों, दैनिक गतिविधियों आदि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

कार्यक्रम में चीफ लीगल एड डिफेन्स काउन्सिल,जोधपुर जिला प्रमेन्द्र पुरी गोस्वामी ने अप्रैल में स्वास्थ्य दिवस मनाये जाने को प्रकृति से जोड़ते हुए समझाया कि इस समय प्रकृति पुनः धरा का श्रृंगार करती है, इसी प्रकार हमें भी अपने स्वास्थ्य का श्रृंगार करते रहना चाहिए अर्थात अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। नकारात्मक सोच को अपने से दूर रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- शहर में धूमधाम से निकली संत पीपाजी की शोभायात्रा

इस अवसर पर केन्द्रीय कारागृह, पुरुष एवं महिला सैल,जोधपुर में चिकित्सकीय जांच शिविर का आयोजन कर सभी बंदियों की नियमित चिकित्सा जांच की गयी तथा कारागृह में आये नये बंदियों की कोरोना एवं एचआईवी जांच की गयी।
इन दोनों शिविरों में बालिकाओं एवं महिलाओं को फलों का वितरण भी किया गया। दोनों ही शिविर कार्यक्रमों में राजकीय बालिका गृह जोधपुर की प्रभारी अधिकारी दीपिका,सौरभ स्वामी,केन्द्रीय कारागृह के उपाधीक्षक महेश शर्मा एवं उप कारापाल जगत पाल चौधरी,चिकित्सा अधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर जिला से सुरभि कच्छवाहा एवं हिमांशु माथुर उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews