लिटरेरी एसोसिएशन में ‘सिनेमा और महिला’ पर व्याख्यान

जोधपुर, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में अंग्रेजी विभाग के साहित्य परिषद् द्वारा आयोजित एक दिवसीय व्याख्यान कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फिल्म समीक्षक एवं आलोचक अजीत राय ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

विभागाध्यक्ष प्रो. कल्पना पुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो. केएल रैगर ने की जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में फ्रांस की अभिनेत्री मेरियन बोर्गो, फ्रांस में फिल्म निर्माता पियरै फिल्मोन, फ्रांस की फिल्मों के समीक्षक ललित राव और वरिष्ठ पत्रकार एवं रंगकर्मी सिराज सईद मौजूद थे।

Lecture on 'Cinema and Women' in Literary Association

अपने उद्बोधन में अजीत राय ने फिल्म इंडस्ट्री एवं फिल्मों में महिला के स्थान एवं महिला फिल्मकारों द्वारा चुनौतीपूर्ण विषयों पर कार्य करने पर महत्वपूर्ण बातों को रेखांकित किया। ईरान, फ्रांस, यूरोप हॉलीवुड और भारत के दक्षिणी राज्यों के फिल्म उद्योग के माध्यम से वुमन सेंट्रीक इश्यूज को व्याख्यायित करते हुए आज के दौर में महिला फिल्मकारों एवं कलाकारों को आगे आने की बात कही।

मेरियन बोर्गो एवं पियरे फिल्मोंन ने अपने उद्बोधन में विभाग का दिल से शुक्रिया अदा किया और राजस्थान की संस्कृति से खुद को चकित पाया। कार्यक्रम की शुरुआत में प्रो. सतीश हरित एवं प्रो. केएल रैगर ने अतिथियों का स्वागत हस्तलिखित कार्ड एवं कविताएं भेंट करके किया। प्रो पुरोहित ने साहित्य परिषद का परिचय देते हुए आगामी समय में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

इस साहित्यिक संगोष्ठी में प्रो.अशोक पुरोहित, प्रो.चेनाराम चौधरी, प्रो. अरविंद परिहार, प्रो. सरोज कौशल, प्रो. रेनू शर्मा, प्रो. मीना बगड़िया, प्रो. कांता कटारिया, प्रो. महिपाल राठौड़, डाॅ. हितेंद्र गोयल, डाॅ. विभा भूत, डाॅ.प्रेम सिंह राजपुरोहित, डॉ. हेमलता जोशी, डॉ.भरत देवड़ा, डॉ. रचना दिनेश के साथ-साथ अंग्रेजी विभाग के विद्यार्थी उपस्थित थे। संचालन विभाग के छात्र नायाब मेहर एवं नेहा रांकावत ने किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *