सभी को न्याय मिले, न्याय सभी के लिए है – न्यायाधीश यूयू ललित

ओसियां में विधिक सेवा शिविर आयोजित

जोधपुर, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश व कार्यकारी अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण यूयू ललित ने कहा कि हर व्यक्ति को न्याय मिले, न्याय सभी के लिए है। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति अपने हक से वंचित न रहे,सभी को उनके हक हमेशा मिलते रहें। न्यायाधीश यूयू ललित रविवार को राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर जिला एवं तालुका विधिक सेवा समिति ओसियां के तत्वावधान में ओसिया के श्रीसच्चियाय अंतर्राष्ट्रीय अतिथि गृह में आयोजित विधिक सेवा शिविर को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यहां का शिविर व यहां प्रदर्शित विभिन्न सरकारी विभागों की स्टॅाल देखकर प्रसन्नता हो रही है।

नालसा विधिक सेवाओं का कार्य इसी तरह चलता रहे। हर नागरिक को उनका हक मिले, जो उनका हक है, उन तक ज्यादा आसानी से पहुंच सके। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को केन्द्र व राज्य सरकार की येाजनाओं के बारे में जानकारी देना व मौलिक हक मिलना बड़ा कार्य होता है। प्रदेश में विधिक सेवा सक्षम रूप से हो रही है। योजनाओं का मौलिक आधार किसी प्रकार की बाधाएं, खामियां किसी व्यक्ति को इन लाभों से वंचित न रखे, उसका हक मिले। उन्होंने कहा कि रालसा आपके द्वार आया है, आपको कहीं भटकना न पडे, दफ्तरों में जाना ना पड़े कोई आदमी हको से वंचित ना रहे। सभी को न्याय मिले, न्याय सबके लिए है।

विभिन्न विभागों के काॅउन्टर का अवलोकन किया

न्यायाधीश यूयू ललित ने जिला प्रशासन, शिक्षा,कृषि,आयुर्वेद, चिकित्सा,महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय, राजीविका, स्वयं सहायता समूह,पशुधन,बाल विकास, जोधपुर डिस्कॅाम,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, पुलिस व यातायात पुलिस एवं विधिक सेवा शिविर हेल्प डेस्क के एक-एक काउन्टर पर जाकर उन विभागों की योजनाओं व लाभ पहुंचाने की जानकारी ली।

राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संगीत लोढा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष के अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की पहल पर इसका आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी का उद्देश्य है कि सभी तक न्याय पहुंचाना व न्याय दिलाना है। न्याय सबके लिए न्याय आपके द्वार। अभावग्रस्त,अक्षम कोई व्यक्ति अधिकारों के प्रति लड़ाई में सक्षम नही हो तो उन्हें सहायता दी जाए। उन्होंने कहा कि इस शिविर में केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ वंचितों तक पहुंचे इसका रालसा प्रयास कर रहा है। रालसा गांव तक पहुंचने के लिए एक नई योजना का 9 अक्टूबर से लांच कर रहा है। टी एसपी क्षेत्र के गांव में उन्हें सक्षम बनाने का प्रयास करेंगे। किसी को भी अधिकारों में दिक्कत आए उसकी सेवा के लिए रालसा तत्पर है। आपके व सरकार के बीच सेतू का कार्य करेंगे व आपके अधिकारों की लड़ाई लड़ेगें।

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक व प्रमाण पत्र वितरित किए

शिविर में इन्दिरा महिला शक्ति उद्यमिता प्रोतसाहन योजना में राजूदेवी को साढे सात लाख की राशि का चेक, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में इन्दु को पांच हजार, मुख्यमंत्री राजश्री योजना में ममता को ढाई हजार राशि का चेक प्रदान किया।

स्कूटी व ट्राई साईकिल प्रदान

कालीबाई भील मेघावी छात्रा स्कूटी योजना में छात्रा गुड्डी, धापू व समू को स्कूटी व सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के तहत दिव्यांग दिनेश सिंह, गिरधारी, बाबूराम, चम्पालाल, समू, पेमाराम, कमलेश को ट्राई साईकिल प्रदान किया। न्यायाधीश ललित, संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा व जिला कलक्टर ने सभी को ट्राई साईकिल के लिए मालाएं पहनाकर शुभकामनाएं दी।

पोस्टर का विमोचन

न्यायाधीश ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा तैयार किए गए पोस्टर का विमोचन किया। इस अवसर पर राजस्थानी भाषा में रालसा के जागरूकता गीत को भी लांच किया गया। प्रारंभ में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश का राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संगीत लोढा ने साफा पहना कर व न्यायाधीश सबीना ने पौधा भेंट कर स्वागत किया। राजस्थान एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष नाथूसिंह भाटी व लायर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील जोशी ने भी बुके भेंट कर स्वागत किया। समारोह में मंच पर राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संगीत लोढा, न्यायाधीश विजय विश्नोई, न्यायाधीश संदीप मेहता, न्यायाधीश सबीना उपस्थित थे। समारोह का शुभारंभ न्यायाधीश यू यू ललित ने दीप प्रज्जवलन कर किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts