कला-संस्कृति जगत में सुनहरे आयाम स्थापित करेगा जोधपुर का मारवाड़ इंटरनेशनल सेंटर

  • एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगा लोक लहरियों का कीर्तिगान
  • देश-दुनिया में बढ़ाएगा जोधपुर का मान-सम्मान और गौरव

जोधपुर,कला संस्कृति जगत में सुनहरे आयाम स्थापित करेगा जोधपुर का मारवाड़ इंटरनेशनल सेंटर।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए जोधपुर में बन रहा बहुद्देश्यीय अन्तर्राष्ट्रीय ऑडिटोरियम एवं कल्चरल सेंटर ‘मारवाड़ इंटरनेशनल सेंटर’ कला संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण संवर्धन की दिशा में सुनहरे आयाम स्थापित करने के साथ ही राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय आयोजनों के माध्यम से देश-दुनिया में जोधपुर का गौरव बढाने वाला सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार 25 सितम्बर को इसका लोकार्पण करेंगे।

यह भी पढ़ें – डाक्टर अरविन्द माथुर की टीम द्वारा वरिष्ठ जन की नि:शुल्क मेडिकल जाँच

मारवाड़ इंटरनेशनल सेन्टर का निर्माण कार्य मुख्यमंत्री के बजट घोषणा वित्तीय वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत किया गया है। इसके निर्माण का मुख्य उद्देश्य जोधपुर शहर में राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर के बड़े कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बहुपयोगी भवन एवं परिसर उपलब्ध कराना है।इसका निर्माण राजकीय महिला पॉलिटेक्निक परिसर के दक्षिणी पूर्वी भाग में स्थित कुल 65 हजार वर्गमीटर (40 बीघा) भूमि पर करवाया जा रहा है। इस ऑडिटोरियम की बैठक क्षमता 1350 व्यक्तियों (1036 व्यक्ति भूतल एवं 314 बॉलकानी) की होगी। इसमें ऑडिटोरियम निर्माण के साथ कल्चरल सेन्टर का भी निर्माण करवाया जा रहा है,जिसमें आर्ट, फोटोग्राफी गैलेरी,लाईब्रेरी,पेन्टिंग स्टूडियो एवं एक वीआईपी लॉज का निर्माण किया गया है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री ने दी बाबा रामदेव जयंती और तेजादशमी पर शुभकामनाएं

राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार एवं कॉन्फ्रेन्स आयोजित करने हेतु दो सेमिनार हॉल (प्रत्येक की क्षमता 64 व्यक्ति) तथा दो कॉन्फ्रेन्स हॉल का निर्माण करवाया जा रहा है जिनमें एक की क्षमता 80 व्यक्ति तथा दूसरे की क्षमता 50 व्यक्तियों की है। ऑडिटोरियम के बेसमेन्ट एवं ओपन स्पेस में कुल 582 कार 505 दोपहिया वाहन एवं 8 बसों की पार्किंग का प्रावधान रखा गया है।
आगन्तुकों के लिए दो रेस्टोरेन्ट (प्रत्येक की क्षमता 72 व्यक्ति) के निर्माण का प्रावधान भी कल्चरल सेन्टर के समीप रखा गया है। इसके साथ ही आगन्तुकां के लिए 14 गेस्ट रूम का निर्माण भी करवाया जा रहा है। कलाकारों के लिए दो डोरमेट्री एवं 25-25 क्षमता के दो ग्रीन रूम का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही दो बेन्केट लॉन व एग्जिबिशन सेन्टर (प्रत्येक का क्षेत्रफल 5820 वर्गमीटर) का प्रावधान रखा गया है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews