jodhpur-folk-and-handicraft-festival-begins

जोधपुर फोक एण्ड हैण्डीक्राफ्ट फेस्टिवल शुरू

जोधपुर फोक एण्ड हैण्डीक्राफ्ट फेस्टिवल शुरू

  • मन मोह रहा हस्तशिल्प
  • पुरातन विरासत और लोक संस्कृति का त्रिवेणी उल्लास

जोधपुर,पश्चिमी राजस्थान की आंचलिक लोक कलाओं,संस्कृति, पुरातन विरासतों और हस्तशिल्प से विभिन्न क्षेत्रों की एक ही स्थान पर झलक दिखाने के लिए जोधपुर फोक एण्ड हैण्डीक्राफ्ट फेस्टिवल के दो दिवसीय आयोजन पांच बत्ती सर्कल स्थित ग्राण्ड बसन्त गार्डन में शनिवार को शुरू हुआ।

इसका आयोजन यूनेस्को तथा राजस्थान पर्यटन विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। इसमें एक ही स्थान पर लोक संस्कृति और बहुआयामी परंपराओं का दिग्दर्शन जन मन को मोहित करते हुए लोकानुरंजन के साथ ही हस्तकलाओं और पुरातन विरासतों के बारे में सीखने-समझने का भी मंच प्रदान कर रहा है। गायन,नृत्य और वाद्यों की संगत भरे ग्राण्ड बसन्त का माहौल वासन्ती हो उठा है और कद्रदानों का ख़ासा मनोरंजन भी कर रहा है। यह आयोजन दूसरे दिन रविवार को भी यह प्रातः 11 से सांय 7 बजे तक चलेगा।

ये भी पढ़ें- लूट के आरोप में पकड़ा गया युवक जमानत पर छूटा,अब तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में मौत

फेस्टिवल में लोक कलाओं,संस्कृति, हेरिटेज और परंपराओं के बारे में अनुराग दिखाने वाले जिज्ञासुओं, विद्यार्थियों,शोधार्थियों और संस्कृति कर्मियों के साथ ही आम जन भी लाभान्वित हो रहे हैं। खासकर स्कूली बच्चे विरासत जागरुकता कार्यक्रम के दौरान विभिन्न गतिविधियों में रुचि के साथ हिस्सा लेकर प्रफुल्लित हैं।

jodhpur-folk-and-handicraft-festival-begins

फेस्टिवल में सालासर की दरी,पाटोदी (बाड़मेर) की जूती,जैसलमेर की कठपुतली,जोधपुर के सांगादानी की पॉटरी,पोकरण का टेराकोटा एवं पॉटरी आदि से संबंधित विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करने के साथ ही इनके बारे में जानकारी भी परंपरागत सिद्धहस्त हस्तशिल्पियों द्वारा दी जा रही है।

फेस्टिवल का औपचारिक उद्घाटन शनिवार को आईआईटी निदेशक शान्तनु चौधरी,निफ्ट के निदेशक जीएस प्रसाद,मेहरानगढ़ फोर्ट के जनरल मैनेजर जगत राठौड़ आदि के आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर शंभू खां का सिंधी सारंगी वादन,कालूनाथ कालबेलिया एवं पार्टी द्वारा प्रस्तुत कालबेलिया नृत्य तथा कासम खां द्वारा लोक संगीत की सू़क्ष्म विधाओं पर चर्चा तथा व्यावहारिक प्रस्तुति सराही गई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts