मैनेजमेन्ट एक्टिविटी नवाचार महत्व

बीबीए के विद्यार्थियों के लिए मैनेजमेन्ट एक्टिविटी आयोजित

जोधपुर, ऐश्वर्या काॅलेज मेंमैनेजमैन्ट संकाय द्वारा बीबीए के विद्यार्थियों के लिए एक मैनेजमेन्ट एक्टिविटी आयोजित की गई जिसमें शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को प्रायोगिक रूप से कम्पनी में नवाचार, अपडेशन तथा उपभोक्ता की आवश्यकता के अनुसार बदलते परिपेक्ष्य में प्रोडक्ट्स और कम्पनी की कार्यशैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता का महत्व समझाया गया।

मैनेजमेन्ट एक्टिविटी नवाचार महत्व

प्रबन्ध संकाय के विभागाध्यक्ष एवं सहायक प्रोफेसर शाजी पीटर तथा डाॅ प्रवेश भण्डारी के निर्देशन में बीबीए के विद्यार्थियों ने एक्टिविटी में शिरकत की। इस एक्टिविटी में विद्यार्थियों से सामान्य ज्ञान तथा प्रबन्ध से सम्बन्धित कुछ प्रश्न पूछे गये।सही उत्तर देने वाले विद्यार्थियों को मंच पर रखे बैन्च में बैठने का अवसर मिला।इस प्रकार मंच पर बैठे विद्यार्थियों ने एक बार अपना स्थान पक्का करने के बाद प्रश्नों के उत्तर देने में रूचि नही दिखाई जिस वजह से धीरे धीरअन्य विद्यार्थियों ने सही उत्तर देते हुए अपना स्थान बनाया जिससे पहले से बैठे विद्यार्थियों को असहजता महसूस होने लगी। इस प्रकार शिक्षकों ने उन्हें समझाया कि बैन्च में जो स्थान विद्यार्थियों ने प्राप्त किया वह आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग में कम्पनीयों जैसी है। एक बार किसी पद को प्राप्त करने के उपरान्त भी हमें लगातार स्वयं को तथा अपनी कम्पनी तथा प्रोडक्ट्स को अपडेट एवं कार्यशैली में नवाचार करते रहने की आवश्यकता है अन्यथा अन्य कम्पनीयां हमें मार्केट से बाहर कर देंगी।

काॅलेज निदेशक भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने इस प्रकार की गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों को इस महत्वपूर्ण संकल्पना को समझाने हेतु प्रबन्ध संकाय की पूरी टीम की सराहना की एवं बताया कि प्रबन्धन के विद्यार्थियों को केवल किताबी ज्ञान ही सक्षम बनाने में पर्याप्त नहीं है। उन्हें इस प्रकार की कि गतिविधियों से सीखने का अवसर देना चाहिए।
प्राचार्य डाॅ ऋषिनेपालिया ने बताया कि बीबीए के विद्यार्थियों हेतु ऐसे आयोजन महत्वपूर्ण हैं। इन गतिविधियों में विद्यार्थी रूचि लेते हैं तथा प्रायोगिक ज्ञान को सीखते एवं आत्मसार करते हैं।

ये भी पढें – बजरी से भरे डंपर ने बस के पीछे मारी टक्कर,डंपर चालक सहित 12 घायल

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews