गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित

भारत विकास परिषद मुख्य शाखा का आयोजन

जोधपुर,गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित। शहर में भारत विकास परिषद की मुख्य शाखा की ओर से ‘गुरु-वंदन छात्र-अभिनंदन’ कार्यक्रम का आयोजन बीआर बिड़ला पब्लिक स्कूल में किया गया।

यह भी पढ़ें – आंखों पर पट्टी बांध मुंह मेंं कपड़ा ठूंसा गया फिर ले गए थे सूने स्थान पर

मीडिया प्रभारी डॉ प्रभात और सचिव राजेंद्र कुमार मंत्री ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से प्राचीन काल से चली आ रही गुरु शिष्य परंपरा को पुनर्जीवित करने का सराहनीय प्रयास किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष अर्चना बिड़ला ने गुरु के सानिध्य में लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहने की आवश्यकता पर बल दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं माँ भारती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। आरंभ ग्यारहवीं की छात्राओं द्वारा गणेश वंदना पर नृत्य की प्रस्तुति से हुआ। उपाध्यक्ष ने परिषद के सभी सदस्यों का संक्षिप्त परिचय दिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जगदीश प्रसाद शर्मा और डॉ.डी. एल.माथुर ने विद्यार्थियों को देशसेवा और नैतिक मूल्यों से जुड़ने का आह्वान किया।

कनिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों ने गुरु वंदना एवं संस्कृत श्लोक का सुमधुर गायन करते हुए गुरु की महिमा का बखान किया। शैक्षणिक सत्र 2023 -24 में कक्षा में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले एवं खेलकूद में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पारितोषिक वितरित किए गए।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने तिलक लगाकर माल्यार्पण कर गुरुजनों का सम्मान करते हुए कर्तव्य निष्ठा की शपथ ग्रहण की तथा राष्ट्रगान का गायन करते हुए देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को कायम रखने का प्रण लिया। पदाधिकारियों ने प्राचार्या को शॉल ओढ़ाकर स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य मिताली सिसोदिया ने कहा कि भारतीय संस्कृति की पहचान उसके अपने संस्कारों से है,जिसमें विद्यार्थी जीवन काल में गुरु का स्थान ईश्वर से भी श्रेष्ठ बताया गया है। विद्यार्थी का व्यक्तित्व उसके गुरु की छवि को दर्शाता है। ऐसे में गुरु अपने अनुभव और ज्ञान के माध्यम से ऐसा भविष्य गढ़ सकते हैं जो देश को सुनहरे और उज्ज्वल पथ पर ले जाए।

यह भी पढ़ें – अवैध बजरी से भरे दो डंपर व ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त,चार गिरफ्तार

इस अवसर पर परिषद के पदाधिकारी डॉ.डीएल माथुर (संरक्षक),जगदीश शर्मा प्रांतीय अध्यक्ष,अर्चना बिड़ला शाखा अध्यक्ष,अरुण कच्छवाह कोषाध्यक्ष, राजेन्द्र मंत्री सचिव,सुरेशचंद्र भूतड़ा उपाध्यक्ष और उमा काबरा प्रकल्प प्रभारी समूहगान प्रतियोगिता उपस्थित थे। विद्यालय की प्राचार्या मिताली सिसोदिया ने भी इस अवसर पर विशेष भूमिका निभाई।