मालगाड़ी ने पैसेंजर ट्रेन को मारी टक्कर,15 की मौत 60 घायल

  • बंगाल के जलपाईगुड़ी में भीषण रेल हादसा
  • घटना स्थल पर चीख पुकार और चित्कार

पश्चिम बंगाल,राज्य के जलपाइगुड़ी में एक मालगाड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस से टकरा गई। हादसे में 15 यात्रियों की मौत हो गई और 60 से अधिक घायल हो गए। मृतकों की संख्या बढने की आशंका है। हादसे में पायलट और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड की भी जान चली गई।

यह भी पढ़ें – मकान में चोरी का प्रयास,पड़ौसी की सजगता से पकड़ा गया नकबजन

प्राप्त जानकारी के अनुसार सियालदाह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस रंगापानी स्टेशन पर खड़ी थी,उसी समय पीछे से माल गाड़ी ने आकर उसे जोरदार टक्कर मार दिया। गार्ड बोगी और एसएलआर के साथ-साथ जनरल बोगी सहित यात्री ट्रेन कंचनजंगा एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए,और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

बताया जा रहा है की कटिहार मंडल के रंगापानी और निजबाड़ी वाली स्टेशन के बीच में स्टेशन पर खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी।टक्कर इतनी भीषण थी कि ट्रेन का डिब्बा मालगाड़ी के ऊपर चढ़ कर हवा में लटक गया। घटना स्थल पर बचाव व राहत कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। घटना की सूचना पर कटिहार रेल मंडल में हड़कंप मच गया। कटिहार और एनजेपी से एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन और मेडिकल वैन लेकर रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। घटना में करीब 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने घटना की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि अभी कितने जख्मी हुए हैं,इसकी बात सामने नहीं आई है। इस घटना में कितने यात्री की मौत हुई है यह भी बात पता नहीं चल पाया है। मंडल और एनजेपी के कई वरिष्ठ रेल पदाधिकारी घटनास्थल पहुंच गए हैं। सीनियर डीसीएम धीरज चंद्र कलिता ने बताया कि एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन और मेडिकल वाहन रवाना हो गई है।

यह भी पढ़ें – शातिर ने मुंबई में दस्तावेज से महिला से किया फ्रॉड

अगरतला-सियालदह मार्ग पर सभी रेलवे स्टेशनों पर हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं। उत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार मंडल के रेल प्रबंधक (डीआरएम) ने बताया कि ट्रेन नंबर 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस अगरतला से सियालदाह जा रही थी। उन्होंने बताया कि टक्कर के बाद एक्सप्रेस ट्रेन का एक डिब्बा अलग हो गया और मालगाड़ी के इंजन के ऊपर चढ़ गया। इस दुर्घटना पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी संपर्क में हैं। उन्होंने एक्स पर उन्होंने लिखा कि जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा टीमों की मौजूदगी में युद्धस्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन दुर्घना पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि एनएफआर जोन में यह दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना है। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे,एनडीआरएफ और एसडी आरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। रेल मंत्री ने मृतकों के परिजन को 10 लाख रुपए,गंभीर घायलों को 2.50 लाख तथा आंशिक घायलों को 50 हजार रुपए की तत्काल आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुए रेल हादसे में लोगों की मौत की खबर बेहद दुखद है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और राहत एवं बचाव कार्यों की सफलता की कामना करती हूं।

यह भी पढ़ें – रेल पटरियां पार करते युवक की ट्रेन की चपेट में आने से मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है,उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूँ कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएँ। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटनास्थल पर जा रहे हैं।