कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए राजस्थान को हो ऑक्सीजन और दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति

राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष का प्रधानमंत्री को पत्र

जोधपुर, राजस्थान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण एवं एक्टिव केस की संख्या को देखते हुए राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायाधीश जीके व्यास ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर प्रदेश में ऑक्सीजन, रेमडीसीवेर इंजेक्शन एवं वैक्सीन की समुचित आपूर्ति करने का आग्रह किया है।

न्यायाधीश व्यास ने केंद्र सरकार को अनुरोध किया है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति भयावह हो गई है। राज्य के मुख्यमंत्री एवं सभी अधिकारी संसाधनों की उपलब्धता के अनुरूप पूरी व्यवस्था कर रहे हैं परंतु ऑक्सीजन एवं दवाइयों की कमी के कारण लोगों को समुचित उपचार उपलब्ध करवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। समय पर ऑक्सीजन नही मिलने पर लोगों के जीवन को खतरा बना रहता है।

नागरिकों की रक्षा करना केंद्र एवं राज्य सरकारों की साझी जिम्मेदारी है। प्रदेश की जनसंख्या को देखते हुये वर्तमान में उपलब्ध संसाधन पर्याप्त नहीं हैं। राज्य सरकार पूरी तरह अपना दायित्व निभा रही है तथा समय-समय पर केंद्र से ऑक्सीजन, वेक्सिन ओर इंजेक्शन की मांग कर रही है, लेकिन केंद्र सरकार से आपूर्ति कोरोना मरीजों के अनुपात में नही हो रही है।

ये भी पढें :- कोविड-19 कोरोना महामारी के प्रति किया जागरूक

भारतीय सविधान के अनुछेद 21 एवं नीति निर्देशक प्रावधानों में राज्य एवं केंद्र सरकार स्वास्थ्य सुधार एवं समय पर चिकित्सा मुहैया करवाने के लिए बाध्य है। मानवता की रक्षा करना लोक हितकारी सरकार का परम धर्म है, इसलिए मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि असक्सीजन, वैक्सीन और दवाओं की राज्य सरकार की मांग के अनुसार शीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित करें।

Similar Posts