नकली घी बनाने का कारोबार पकड़ा, दो व्यक्ति हिरासत में

-सप्ताह भर मेें बदल देते जगह

-ताकि आसानी से नहीं आए पकड़ में

-लंबे समय से चल रहा था गोरखधंधा

जोधपुर,शहर के रातानाडा स्थित नेहरू कॉलोनी में एक मकान में रेड देकर पुलिस ने नकली घी बनाने का कारोबार का पता लगाया। यहां से दो लोगों को हिरासत में लेकर भारी मात्रा में नकली घी,वनस्पति घी,तेल और एसेंश को बरामद किया है। सबसे बड़ी बात है कि यह लोग गिरफ्तारी या पकड़े जाने के डर से अपनी जगह सप्ताह भर में बदल देते थे। आज यहां कारोबार करते तो सप्ताह भर बाद कहीं और चले जाते थे। पूर्व शोभावतों की ढाणी और मंडोर इलाके में कारोबार करनेे बाद अब नेहरू कॉलोनी रातानाडा में मकान लेकर कारोबार करने लगे थे। पुलिस की सूचना पर बाद में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम भी घटनास्थल पर पहुंची और सेंपलिंग की।

यह भी देखें- सिलेण्डर मेें गैस लिकेज से झुलसी महिला की मौत

एयरपोर्ट थानाधिकारी कैलाश विश्रोई ने बताया कि मुखबिरी सूचना मिली कि रातानाडा की नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में एक मकान में नकली घी का कारोबार चल रहा है। इस पर एसीपी पूर्व देरावरसिंह के साथ थानाधिकारी कैलाश विश्रोई एवं जाब्ते ने वहां पर रेड दी। थानाधिकारी ने बताया कि मकान में रेड दिए जाने के समय वहां पर नकली घी बनाने का कार्य जारी था। मौका स्थल पर भारी मात्रा में वनस्पति घी के टीन, सोया तेल के टीन के साथ एसेंश को बरामद किया गया। इसमें दो व्यक्तियों मेरठ के निशाली गेट निवासी आसीन पुत्र तशलीन एवं जिला गाजियाबाद के मोडीनगर निवासी फिरोज पुत्र कासिम अली को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इसे भी पढ़िए- कांस्टेबल दो लाख में परिचित के स्थान पर बना परीक्षार्थी

छुटकर दुकानदारों को ऑफर देकर बेचते घी
आरंभिक पड़ताल में यह भी सामने आया कि यह लोग छुटकर दुकानदारों को सस्ते दाम पर नकली घी बेचने के साथ कई तरह के ऑफर भी देते थे। मसलन एक किलो घी लेेने पर एक किलो फ्री में देते थे। बैग आदि का ऑफर करते थे। साथ ही कम रेट में घी सप्लाई कर देते थे। अपने बनाए घी का कोई ब्रांड नही बनाया था। पकड़े जाने के डर से यह बिना ब्रांड का घी बेचते थे।

इसे भी देखें- सामान लेने जा रही महिला को ट्रेलर ने पति के सामने कुचला,मौत

आरोपी बाहरी, लंबे समय से कर रहे कारोबार
पुलिस पड़ताल में यह भी सामने आया कि आरोपी लंबे समय से नकली घी बनाने का काम कर रहे थे। अलग अलग जगहों पर सप्ताह भर से ज्यादा नहीं रुकते थे। हर सप्ताह में जगह बदल डाल देते थे। वनस्पति घी से नकली घी दानेदार दिखता और तेल से चिकनाई पैदा होती है। साथ ही एसेंश मिलाने पर वह खुशबूदार हो जाता है।

http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews