सरकार की तय गाईडलाईन के अनुसार टीकाकरण की सभी तैयारियां समय पर सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर

कोविड-19 वैक्सीन के लिए गठित जिला टास्क फोर्स की पहली बैठक आयोजित
जोधपुर, जिले में कोविड-19 वैक्सीन के लिए गठित जिला टास्क फोर्स की पहली बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में वैक्सीन की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की गई। जिला कलेक्टर ने बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से प्रस्तावित कोविड-19 वैक्सीन की पूर्व तैयारियों को लेकर की गई व्यवस्थाओं व विभिन्न विभागों के योगदान को लेकर चर्चा की गई। उन्होंने कहा सभी संबंधित विभाग पूरी तरह मुस्तैद रहें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका इसमें रहेगी, इसके लिए पूरी तैयारियां करली जाएं। जिला कलक्टर ने बैठक में कहा कि सरकार की तय गाईडलाइन के तहत टीकाकरण की सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में वैक्सीन के स्टोरज के संबंध में कोल्ड चैन प्रबंधन को बनाए रखने के लिए डी फ्रिज के बारे में चर्चा की व आवश्यक रखरखाव के बारे में समीक्षा की। जिला कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण अभियान के लिए चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को समय पर प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि गाईडलाइन के अनुसार प्रत्येक बूथ पर 7 कार्मिकों को लगाया जायेगा, जिनमें दो कार्मिक व्यवस्था बनाए रखेंगें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित कार्मिक टीकाकरण का कार्य करेंगे, वहीं पर नागरिकों का डाटा संधारित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण का डाटा संधारित करने के लिए कंप्युटर अॅापरेटरों को भी अलग से प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में वर्तमान में 125 शीत श्रृंखला केन्द्र है, जहां पर कोविड-19 वैक्सीन का स्टोरेज किया जा सकेगा। उन्होंनें बताया कि गाईडलाइन के अनुसार सबसे पहले फ्रंट लाईन वर्कर, स्वास्थ्य विभाग व कोविड प्रबंधन में फ्रंट लाईन कोरोना वॅारियर्स व इसके बाद अन्य विभागों, नागरिकों को टीकाकरण सरकार के निर्देशानुसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी को टीम के रूप में इस अभियान को सुव्यवस्थित तरीके से चलाना है।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ इन्द्रजीत यादव, सीएमएचओ बलवन्त मंडा, आरसीएचओ डॉ कौशल दवे सहित स्वास्थ्य विभाग व जिले के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला टॅास्क फोर्स में यह अधिकारी 
जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला टास्क फोर्स में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, पुलिस अधीक्षक, सीएमएचओ, पीएमओ, जिला परिवहन अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी व चिकित्सा विभाग के आरसीएचओ शामिल हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *