लक्ष्यों के अनुरूप राजस्व वसूली सुनिश्चित करें-प्रबन्ध निदेशक

  • जोधपुर डिस्कॉम की बैठक में लक्ष्य प्राप्ति की समीक्षा
  • विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लाभ पहुंचाएं

जोधपुर,लक्ष्यों के अनुरूप राजस्व वसूली सुनिश्चित करें-प्रबन्ध निदेशक। जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. में गुरुवार को प्रबंध निदेशक ने वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इसमें निगम मुख्यालय के सगस्त वरिष्ठ अधिकारी एवं वृत्त स्तर पर अधीक्षण अभियन्ता,अधिशाषी अभियन्ता,सहायक अभियन्ता स्तर के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। बैठक के आरम्भ में प्रबन्ध निदेशक ने समस्त अधिकारियों का स्वागत करते हुए पावर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन से निगम के वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रदर्शन का अवलोकन करते हुए समीक्षा की।

यह भी पढ़िए कहां बनेंगी सड़कें- राजस्थान सड़क नेटवर्क में देश का अग्रणी राज्य बनेगा-दीया कुमारी

इस दौरान पाया गया कि राजस्व वसूली अभी तक शत-प्रतिशत नहीं हो पाई है एवं कई वृतों में विद्युत आपूर्ति निर्धारित समय से अधिक दी गई है। प्रबन्ध निदेशक ने इसे गम्भीरता से लेते हुए निर्देश दिये कि इस प्रकार की कोताही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता (एम एण्ड पी) को निर्देश दिये कि प्रत्येक दिन की विद्युत आपूर्ति की सूचना एवं निर्धारित अवधि से अधिक विद्युत उपलब्धता की सूचना आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।

युद्धस्तर पर जुटें,हरसंभव प्रयास करें
प्रबन्ध निदेशक ने राजस्व वसूली पर फोकस करते हुए समस्त वृताधिकारियों को निर्देशित किया कि शत-प्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित करने के लिए गंभीर प्रयास करें। उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में राजस्व वसूली 101 प्रतिशत रही थी,इस वर्ष भी राजस्व वसूली पिछले वर्ष के मुकाबले कम नहीं होनी चाहिये। इसके लिए उन्होंने हरसंभव प्रयासों में जुटने का आह्वान किया और कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति में केवल 17 दिन ही शेष हैं, इसे देखते हुए लक्ष्य प्राप्ति के लिए युद्धस्तर पर काम करें।

इसे भी पढ़ें- 21 सौ का इनामी स्थाई वारंटी गिरफ्तार 

उन्होंने एमनेस्टी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए उपभोक्ताओं को इसका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए और कहा कि इससे निगम का बकाया भी कम होगा तथा अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त होगा।

आद्योगिक फीडरों की गहन जांच पर जोर
प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि औद्योगिक फीडर के ड्रावल एवं सेल्स में अन्तर 2 प्रतिशत से अधिक है तो इसमें विद्युत छीजत की सम्भावना बनती है। इसे देखते हुए समस्त वृत अधिकारियों से कहा गया कि औद्योगिक फीडर की गहनता से जांच कर छीजत की स्थिति को प्रचलित मानक के भीतर लाने हेतु गंभीरता बरतें।

यहां क्लिक करके पूरी खबर पढ़ें- मदिरा दुकानों के अनुज्ञप्तिधारकों की अवधि 30 जून 2024 तक बढ़़ाई

उन्होंने विद्युत चोरी के प्रकरणों में 15 दिन में एफआईआर दर्ज करवाने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने एवं निदेशक (तकनीकी) को मॉनिटरिंग करने हेतु पाबन्द किया।

बेहतर मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें
उन्होंने निर्देश दिए कि निगम मुख्यालय में पदस्थापित नॉडल अधिकारी प्रत्येक वृत अधिकारी से वार्तालाप कर राजस्व वसूली,विद्युत आपूर्ति,कुसुम योजना,सूर्यघर योजना एवं अन्य परियोजनाओं की जानकारी लें एवं इससे निदेशक (तकनीकी) एवं निदेशक (वित्त) को अवगत कराएं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews