divisional-commissioner-took-progress-meeting-of-flagship-and-budget-announcements

सम्भागीय आयुक्त ने ली फ्लैगशिप एवं बजट घोषणाओं की प्रगति बैठक

सम्भागीय आयुक्त ने ली फ्लैगशिप एवं बजट घोषणाओं की प्रगति बैठक

  • बजट घोषणाओं के कार्य सर्वाेपरि प्राथमिकता से पूर्ण करें
  • सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करें
  • परिवादियों को राहत देने के निर्देश

जैसलमेर,सम्भागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीना ने जिले की बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बजट घोषणाओं के कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण कराएं। उन्होंने बजट घोषणाओं में जिन सरकारी संस्थाओं को भूमि आवंटन की कार्यवाही करनी है उसमें भी गम्भीरता से कार्यवाही कर भूमि आवंटन की कार्यवाही करने को कहा। राज्य सरकार के जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं फ्लैगशिप योजनाओं में अधिकाधिक लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने पर विशेष बल दिया।

संभागीय आयुक्त जोधपुर मीना सोमवार को कलक्ट्री सभाकक्ष में बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप योजना की जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर टीना डाबी, जिला पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत,अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम,युआईटी सचिव सुनिता चौधरी, उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी,उपायुक्त उपनिवेशन जब्बर सिंह,सहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रेगर के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

divisional-commissioner-took-progress-meeting-of-flagship-and-budget-announcements

योजनाओं की माईक्रो मॉनिटरिंग कर लाएं बेहतर परिणाम

सभा कक्ष में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों एवं फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा के दौरान सम्भागीय आयुक्त मीना ने कहा कि सभी विभाग उनसे संबंधित फ्लैगशिप योजनाओं की माइक्रो मॉनिटरिंग करते हुए इनके बेहतर परिणाम हासिल करें। उन्होने प्रत्येक योजना की विस्तार के साथ समीक्षा की एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का प्रभावी हो संचालन,लगाए पेनल्टी

उन्होने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत मिलावटी खाद्य सामग्री की रोकथाम के लिए अधिकाधिक सैम्पल लेने तथा मिलावट पाए जाने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर को कहा कि उनके पोर्ट में ऐसे मामले आए तो उसमें अधिक से अधिक पेनल्टी लगाएं ताकि लोग अशुद्ध माल विक्रय नहीं करें।

वंचित लोगों का योजनाओं में पंजीयन कराने के लिए करें विशेष प्रयास

सभागीय आयुक्त मीना ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में जिले में जो लोग अभी तक पंजीयन से वंचित रह गए हैं उनके लिए विशेष कार्य योजना बनाकर ऐसे लोगों को प्रतिवर्ष 850 रुपये के बीमित राशि से पंजीयन कराने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें ताकि ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ मिले एवं उन्हें 10 लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार एवं 5 लाख रुपये तक का बीमा दुर्घटना का लाभ भी मिले। उन्होंने जिला कलक्टर को इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने की बात कही।

पात्र व्यक्ति को पूरा मिले लाभ, नहीं रहे वंचित

उन्होंने सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन योजना,पालनहार योजना के साथ ही सिलिकोसिस के रोगियों की चर्चा करते हुए सामाजिक विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे पात्र शत-प्रतिशत को पालनहार योजना से लाभान्वित कराएं एवं जिले में सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित रोगी का सर्वे करवाकर उसको चिन्ह्ति करके सहायता राशि से लाभान्वित कराएं। यह सुनिश्चित करे कि कोई भी व्यक्ति लाभ लेने से वंचित नहीं रहे।

अधिक से अधिक पट्टे करें जारी

सम्भागीय आयुक्त ने प्रशासन शहरों के संग अभियान की चर्चा करते हुए नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वार्डाें में घर-घर सर्वे कर यह सुनिश्चित कर लें कि पात्र व्यक्ति किसी भी सूरत में पट्टा लेने से वंचित न रहे। उन्होंने इस कार्य को पूर्ण गम्भीरता एवं राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप करने के सख्त निर्देश दिए।

समय सीमा में प्रकरणों का करें निस्तारण

उन्होंने सम्पर्क पोर्टल में विभागवार प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अधिकारी इसके प्रति गम्भीर रहें एवं दर्ज प्रकरणों को समय सीमा में निस्तारित कर परिवादी को राहत दें। उन्होंने प्रकरणों में संतोषजनक प्रतिशत में भी बढ़ोतरी लाने पर विशेष जोर दिया।उन्होंने इन्दिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का भी जिले में प्रभावी ढंग से संचालन कर पात्र महिलाओं को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

योजनाओं का प्रभावी होगा संचालन

जिला कलक्टर टीना डाबी ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति के साथ ही बजट घोषणाओं की क्रियान्विति से अवगत कराया। उन्होने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में जो लोग अभी भी वंचित हैं उनके पंजीयन के लिए विशेष प्रयास करने का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि जिले में फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन कर पात्र लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts