संभागीय आयुक्त ने रेजीडेंसी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का किया अवलोकन

  • एक ऑक्सीजन प्लांट चालू व दूसरा टेस्टिंग पर
  • 50 मरीजों को 24 घंटे मिलेगी ऑक्सीजन
  • संभागीय आयुक्त ने जोधपुर ब्रीथ बैंक का जायजा लिया

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा ने रेजीडेंसी अस्पताल परिसर में स्थापित दो ऑक्सीजन प्लांट के कार्य का अवलोकन किया। यह ऑक्सीजन प्लांट 50 मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध करायेगा।
संभागीय आयुक्त ने अस्पताल प्रभारी तेजसिंह सोलंकी से ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन बनने की प्रक्रिया, क्षमता व सप्लाई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन बनने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी ली।

Divisional commissioner inspected oxygen plant in Residency Hospital

एक प्लांट चालू व दूसरे की टेस्टिंग प्रक्रिया

संभागीय आयुक्त को प्लांट के कार्डिनेटर दीपक अग्रवाल ने बताया कि इस प्लांट की स्थापना जोधपुर अग्रवाल समाज की महाराजा अग्रसेन वेलफेयर सोसाइटी जोधपुर द्वारा करवायी गई है। उन्होंने बताया कि यहां दो ऑक्सीजन प्लांट लगे हैं। एक की क्षमता 10 क्यूबिक मीटर प्रति घंटा गैस बनाने की है। दोनो प्लांट से 20 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन जनरेट की जायेगी। इससे प्राप्त आॅक्सीजन से 50 मरीजों को 24 घंटे आपूर्ति हो सकेगी।

Divisional commissioner inspected oxygen plant in Residency Hospital

एक आॅक्सीजन प्लांट चालू हो गया व दूसरे की टेस्टिंग प्रक्रिया चल रही है। दोनो ऑक्सीजन प्लांट पर 55 लाख की राशि व्यय हुई है। प्लांट के शुद्धता की 6 वर्ष की गारंटी है। इस प्लांट के द्वारा अस्पताल में पाईप के माध्यम से आॅक्सीजन सप्लाई की जायेगी। यह प्लांट 15 मई को बड़ौदा के ऐरो कम्पनी द्वारा स्थापित किया गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अरूण कुमार पुरोहित, संयुक्त निदेशक डाॅ जोगेश्वर प्रसाद गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ प्रतापसिंह राठौड़ व अस्पताल प्रभारी तेजसिंह सोलंकी उपस्थित थे।

ये भी पढ़े :- भारी बारिश की संभावना, पुलिस, नगर निगम व चिकित्सा प्रशासन हुआ मुस्तैद

ब्रीथ बैंक का लिया जायजा

संभागीय आयुक्त ने जोधपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण में आॅक्सीजन की किल्लत को देखते हुए समाजसेवी निर्मल गहलोत व अन्य भामाशाह द्वारा स्थापित जोधपुर ब्रीथ बैंक का जायजा लिया व उसकी गतिविधियां, आॅक्सीजन कंस्ट्रक्टर मशीन की उपयोगिता व अब तक मरीजों को दी गई मशीनों के बारे में जानकारी ली। संभागीय आयुक्त ने जोधपुर ब्रीथ बैंक स्थापना की सराहना करते हुए कहा कि यह अच्छी पहल है, कोविड 19 के गंभीर मामलों में आॅक्सीजन थेरेपी का इस्तेमाल बेहद जरूरी है।

जोधपुर ब्रीथ बैंक के काॅर्डिनेटर मदननाथ ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व इसकी स्थापना की गई। उन्होंने बताया कि बैंक में 72 आॅक्सीजन कन्संट्रेटर में से 58 अभी मरीजों को दे रखी है व 14 अभी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन एक सौ रूपये किराये में यह मशीन मरीज के लिए दी जाती है व देने से पहले 75 हजार राशि का चेक लिया जाता है जो मशीन पुनः जमा कराने पर वापस दे दिया जाता है।

Similar Posts