संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने शहर भ्रमण कर विकास कार्यो की प्रगति जानी

संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने शहर भ्रमण कर विकास कार्यो की प्रगति जानी

  • प्रत्येक प्रोजेक्ट प्लान को मौके पर जाकर जाना
  • कार्य गुणवतापूर्ण व समय पर पूर्ण कराने के दिए निर्देश
  • डिजिटल विश्वविद्यालय,स्पोर्टस स्कूल व छात्रावास के लिए चिन्हित भूमि का अवलोकन
  • पाक विस्थापित बस्ती में जाकर जानी उनकी समस्याएं

जोधपुर, संभागीय आयुक्त डाॅ राजेश शर्मा व जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने शनिवार को चार घंटे तक शहर भ्रमण कर विकास कार्यो की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को समय पर कार्य पूर्ण कराने व जो शुरू नहीं हुए उन्हें समय पर प्रक्रियाएं पूर्ण कर शुरू कराने के निर्देश दिए।

किसान कॅाम्पलेक्स के कार्य का अवलोकन

संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने राजमाता विजयराजे सिंधिया कृषि उपज मंडी में 7 बीघा भूमि पर 20 करोड़ की लागत से बन रहे किसान कॅाम्पलेक्स के निर्माणाधीन कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने मौके पर चल रहे कार्य को देखा व ले आऊट प्लान की जानकारी ली। कार्य समय पर व गुणवतापूर्ण पूरा कराने के निर्देश दिए। संयुक्त निदेशक कृषि विपणन झब्बरसिंह ने बताया कि किसान कॅाम्पलेक्स में कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के कार्यालयों का एक ही जगह निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह कार्य दिसम्बर 2022 तक पूर्ण होना है। इसके लिए कृषि विभाग को भूमि दी गई व इसके बदले मण्डी को रामपुरा में भूमि दी गई।

संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने शहर भ्रमण कर विकास कार्यो की प्रगति जानी

ज्योतिबा फूले उपमण्डी के चार दिवारी कार्य देखा

संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने आंगणवा में महात्मा ज्योति बा फूले उपमंडी प्रांगण का निरीक्षण किया। उन्होंने 54 बीघा में बन रही चार दिवारी कार्य,ले आऊट प्लान व भूमि पर होने वाले कार्यो के बारे में जानकारी ली। मंडी सचिव सुरेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि कुल 144 बीघा भूमि पर इस मण्डी का निर्माण होगा। इसके लिए पूर्व में 90 बीघा व जुलाई में 54 बीघा भूमि प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है व ले आऊट व सब यार्ड घोषित करवा लिया है। चार दिवारी के लिए 1 करोड़ 47 लाख की राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने बताया कि आगे की प्रक्रिया चल रही है।

कृषि मंडी को दी जाने वाली रोडवेज डिपो की जानकारी ली

संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने रोडवेज डिपो भदवासिया वर्कशाप की कृषि मण्डी को दी जाने वाली भूमि के बारे में महाप्रबंधक रोडवेज कुलदीप शर्मा व संयुक्त निदेशक कृषि विपणन झब्बरसिंह से जानकारी ली। उन्होंने महाप्रबंधक को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

डिजिटल विश्वविद्यालय के लिए करवड़ में चिन्हित भूमि का मौका देखा

करवड़ में बनने वाली डिजिटल विश्वविद्यालय के लिए जेडीए द्वारा आवंटित की जाने वाली भूमि का मौका देखा। उन्होंनें शीघ्र भूमि आंवटन के सचिव जेडीए हरभान मीणा व उपायुक्त चंचल वर्मा को निर्देश दिए। जेडीए सचिव ने मौके पर बताया कि 66 बीघा भूमि आवंटन का पत्र एक दो दिन में जारी कर देंगे।

चैनपुरा स्टेडियम परिसर में बन रहे स्विमिंग पूल का कार्य देखा

चैनपुरा स्टेडियम के पास जेडीए द्वारा 53 लाख की लागत से बनाये जा रहे स्विमिंग पूल कार्य की प्रगति देखी व समय पर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि गौशाला मैदान की समिति की तरह चैनपुरा स्टेडियम की भी शिक्षा विभाग द्वारा एक समिति बनाई जाए।

चैनपुरा इंडोर स्टेडियम का भी निरीक्षण किया। इसका अधिक से अधिक उपयोग करने व इसकी सुविधाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को मिले इसके प्रयास करने के जिला खेल अधिकारी शरद टाक व कोच प्रेमसिंह को निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त साफ सफाई रखने को भी कहा।

आंगणवा के पाक विस्थापितों से मिले

आंगणवा स्थित पाक विस्थापित बस्ती में जाकर मिले व उनके हाल चाल जाने। पानी बिजली, राशनकार्ड, नागरिकता की सुविधा के बारे में पूछा, टीकाकरण व शिक्षा के बारे में जानकारी ली। वहां लोगों ने पानी, बिजली की समस्याएं बतायी। जिला कलक्टर ने मौके पर ही अधिकारियों को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

आयुर्वेद विश्विद्यालय में कार्य प्रगति जानी

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्विवद्यालय का दौरा किया व कुल सचिव सीमा कविया से बजट घोषणाओं के कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा वर्ष 2020-2021 के तहत युनिवर्सिटी कॅालेज ऑफ होम्योपैथी के महाविद्यालय, चिकित्सालय व छात्रावासों के निर्माण कार्य के लिए 900 लाख, यूजी महिला छात्र-छात्रावास विस्तार के लिए 400 लाख, पीजी महिला छात्र छात्रावास निर्माण के लिए 500 लाख स्वीकृत कर राज्य सरकार द्वारा क्रमश 25 लाख, 25 लाख व 50 लाख स्वीकृत कर दी गई है।

संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने इसकी अनुपालना के लिए आगे शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। पंचकर्म इंटरनेशनल सेन्टर फॅार एक्सीलेंस निर्माण के लिए 4381.30 लाख, रसायन शाला के लिए 80 लाख व ड्रग टेस्टिंग लेब के लिए 510 लाख के प्रस्तावों की वित्तीय प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है व केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग जोधपुर को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त कराने के लिए जिला कलक्टर ने अनुरोध किया। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर कुल सचिव को परिसर में संचालित विद्यालय को अन्य स्थान पर शिफ्टिंग के लिए कार्यवाही करने व विश्वविद्यालय नो कंस्ट्रक्सन जॉन क्षेत्र में वॅाकिग पाथ वे निर्माण व उचित हरियाली डवलप करने के निर्देश दिए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts