विभिन्न योजनाओं व क्रियान्वयन पर की चर्चा

जोधपुर, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिले के उपखण्ड अधिकारियों, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, चिकित्सा स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय व अधिकारिता, पीएचईडी के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर मुख्य योजनाओं व उनके क्रियान्वयन पर चर्चा की।

उपखण्ड अधिकारी जिला प्रशासन के कार्य को उपखण्ड में गति दें

जिला कलक्टर ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि उपखण्ड अधिकारी अपने उपखण्ड में जिला प्रशासन का नेतृत्व करते हैं। उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन व उन्हें गति देने के लिए पूरी सजगता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारी उपखण्ड का फीड बैक जिला प्रशासन तक पहुंचाएं। उपखण्ड अधिकारी उपखण्ड में हर विभाग के साथ समन्वय रखें, उन्हें उपखण्ड की पूरी स्थिति मालूम हो।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

मनरेगा में मजदूरों की संख्या बढाएं

उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि मनरेगा में अधिक से अधिक लेबर लगाने के प्रयास करें, निरन्तर फील्ड में जाकर कार्य देखें, मजदूरी का समय पर भुगतान, काम कितना हो रहा है, कितना कार्य पूर्ण हो गया, एक्टिव जॅाब कार्ड व आधार सिंडिंग व महिला मेट कितने है उसकी जानकारी रखें। मनरेगा में कार्य करने वालों के कार्य स्थल पर पानी, दवा किट, छाया, पालना आदि की सुविधा रहे इसका ध्यान रखें।

जिला कलक्टर उपखण्ड अधिकारियों

हर ब्लॅाक में वृक्षारोपण चलाएं

उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि वर्षा होते ही विशेष वृक्षारोपण अभियान के तहत वृक्षारोपण कराएं। हर ब्लॅाक में यह कार्यक्रम चलाये व हर सप्ताह इसका रिव्यू करें, विकास अधिकारियों के साथ भी रिव्यू करलें। उन्होंने कहा कि घर-घर औषधि योजना में ब्लाक वार हर घर को पांच औषधिय पौधे दिए जायेंगे। चारागाह, सरकारी कार्यालयों, रोड के पास वृक्षारोपण कराना है। हर पंचायत में एक पोषण वाटिका लगानी है जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियां व फलदार वृक्ष लगाने हैं। औषधियें पौधे लगाने हैं।

ये भी पढ़े – मॉनसून शब्द की व्याख्या

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के कार्य समय पर पूरा हों

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में स्वीकृत कार्य समय पर पूरा हो, इस पर विशेष ध्यान देवें। समय पर किश्त स्वीकृत हो। जिस ब्लॅाक में प्रगति कम है उन पर ध्यान देकर लक्ष्य प्राप्त करें।

सामुदायिक शौचालय आबादी भूमि पर बने

जिला कलक्टर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनने वाले सार्वजनिक शौचालय आबादी भूमि पर बनें, किसी व्यक्ति विशेष के घर के पास ना बने। किसी भी समर्पित भूमि पर स्वीकृति ना देवें। अस्पतालों के लिए भूमि आवंटन के प्रकरणों का निस्तारण समय पर करें। उन्होंने जिले में सीएचसी, पीएचसी, सब सेन्टरों के लिए भूमि आवंटनों के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि समय पर भूमि आवंटन का निस्तारण कर दिया जाए। कोई दिक्कत आये तो बताएं। जिले में जो अॅाक्सीजन प्लांट प्रक्रियाधीन हैं इनके कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि जो प्लांट बन गये इनका पूरा ध्यान रखें,आगे इनके बेहतर संचालन का कार्य हो।

वेक्सीनेशन में व्यवस्था बनाये रखे

जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड वेक्सीनेशन में बेहतर व्यवस्था बनाये रखें। सेन्टरों पर भीड़ ना होने दें। सेन्टर के अंदर वेक्सीन लगाने वाला ही जाए, यह सुनिश्चित करें।

जल संचय कार्य समय पर पूरे करें

उपखण्ड अधिकारी उपखण्डों में चल रहे राजीव गांधी जल संचय के कार्य की पूरी निगरानी रखें, कार्य समय पर पूरे हो व गुणवतापूर्ण हो। उपखण्ड अधिकारी हर सोमवार विकास अधिकारी के साथ रिव्यू करें।

मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना को गंभीरता से लें

मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना है। कोरोना में मृत व्यक्ति की विधवा व अनाथ बच्चों को लाभान्वित करना है। इसे गंभीरता से लेकर प्रकरणों का निस्तारण करना है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में सभी प्रकरणों का निस्तारण करना है। उन्होंने सिसिलकोसिक के सीएचसी व पीएच सी स्तर पर पंजीयन से लम्बित प्रकरणों का समय पर निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गाईड लाईन की पूरी तरह पालना हो। स्वीकृतियां व भुगतान की विजिट करें, किसी को गलत लाभ नहीं मिले ऐसा सुनिश्चित हो। उन्होंने पेंशन प्रकरणों के भुगतान का समय पर निस्तारण करने के भी निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन की जानकारी रखें

जिला कलक्टर ने कहा कि उपखण्ड अधिकारियों को उनके उपखण्ड में होने वाले जल जीवन मिशन के कार्यो की पूरी जानकारी हो। पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता के साथ बैठक करें, बीएसडब्ल्यू की बैठक लेवे। जल जीवन मिशन में ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में जल कनेक्शन देकर राजीव गांधी लिफ्ट नहर का शुद्ध पेयजल दिया जायेगा। इस वित्तीय वर्ष में 2 लाख जल कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इनकी डीपीआर बन कर स्वीकृत हो गयी है। इसके तहत ढाई हजार करोड़ के प्रोजेक्ट जिले के लिए स्वीकृत हुए हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डा इन्द्रजीत यादव ने प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा, राजीव गांधी जल संचय योजना व एसवीएम में ओडीएफ के तहत सोलिड लिक्विड रिसोर्स मैनेजमेंट की प्रगति की जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम एमएल नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय मुकेश कुमार कलाल, अतिरिक्त कलक्टर तृतीय अंजुम ताहिर समा, एडीएम सिटी रामचन्द्र व सत्यवीरसिंह यादव, उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारता अनिल व्यास, सीएमएचओ डा बलवंत मंडा, एसडीएम जोधपुर हनुमानसिंह राठौड, एसडीएम लूणी गोपाल परिहार, महावीर सिंह, शैतानसिंह राजपुरोहित, राजीव शर्मा, जवाहर चैधरी, रतनलाल रेगा, यशपाल आहूजा, भवानीसिंह, डा मनोज खेयादा अधीक्षण अभियंता शरद माथुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़े – यह कैसी ममता जो दूधमुहि मासूम को अस्पताल के पालने में छोड़ गई