जिला कलेक्टर का धर्मगुरूओं से संवाद

  • कोविड संक्रमण की दूसरी विकराल लहर का सामना करने के लिए धर्मगुरूओं का प्रशासन को पूर्ण सहयोग 
  • धार्मिक स्थलों पर भीड़ जमा न होने दें -जिला कलेक्टर

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि अन्य राज्यों की स्थिति को देखते हुए कोविड संक्रमण की दूसरी लहर गत वर्ष से भी अधिक विकराल रूप लेती दिखाई दे रही है। इसलिए आवश्यक है कि कोविड संक्रमण के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए हम सभी मिलकर धार्मिक स्थलों पर भी लोगों को एकत्रित होने न दें। धर्मगुरू भी लोगों में कोविड संक्रमण के बचाव के लिए कोविड-19 गाईडलाईन की शत प्रतिशत पालना का संदेश पहुंचाए।

District Collector interacts with religious leaders

जिला कलेक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न धर्मो के धर्मगुरूओं व धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधियों के साथ कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रयासों के संबंध में आयोजित बैठक के अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हम लोगों की धार्मिक भावनाओं को समझते हैं परन्तु आज के परिदृश्य में लोगों के जीवन की रक्षा ही हमारा सर्वोपरि धर्म होना चाहिए। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर मास्क की समुचित उपलब्धता भी सुनिश्चित रखें। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए एसएमएस सोशल डिस्टेसिंग, मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग सुनिश्चित करावें।

उन्होंने कहा कि शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी धार्मिक स्थलों पर भीड़ एकत्रित न होने दें और कोविड गाईडलाईन की शत प्रतिशत पालना करवायें। उन्होंने धर्मगुरूओं से कोविड गाईड लाईन की पालना संबंधी विडियो अपील जारी करने की बात भी कही।

नगर निगम दक्षिण आयुक्त डा अमित यादव ने कहा कि धार्मिक संस्थानों के प्रतिनिधि भी त्यौहारों में श्रद्धालुओं को घर पर रहकर ही सुरक्षित रहकर त्यौहार की खुशियां मनाने की अपील करें। नगर निगम आयुक्त उतर आरएस तोमर ने कहा कि गत वर्ष भी धर्मगुरूओं, धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया था। हमें विश्वास है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का सामना करने में भी आप सभी का सहयोग प्राप्त होगा।

डीसीपी आलोक श्रीवास्तव ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर मास्क के बिना प्रवेश को सख्ती से रोका जाए। डीसीपी धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि कई लोग मास्क पहनने में लापरवाही बरत रहे हैं। ये लोग स्वयं के साथ दूसरों का जीवन भी संकट में डाल रहे हैं। अतः पुलिस प्रशासन, निगम के साथ समाज के हर वर्ग की यह जिम्मेदारी है कि हम कोविड गाईड लाईन की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित करें।

बैठक में मोलवी शेर मोहम्द खॉ ने कहा कि मैं सभी इमामों व श्रद्धालुओं से हिदायत करूंगा की आगामी शब-ए-बारात में भीड़ एकत्रित न करें व घर पर रहकर ही नमाज पढें। इसी प्रकार महन्त रामप्रसाद ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए मास्क की अनिवार्यता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और वे राज्य सरकार व जिला प्रशासन को कोविड संबंधी गाईडलाईन की पालना करवाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। बैठक में आये सभी धर्मगुरूओं व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन के द्वारा आमजन को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों में पूर्ण भागीदारी निभाने का आश्वासन दिया व अपने सुझाव भी रखे।

बैठक में एडीएम प्रथम एम एल नेहरा, एडीएम तृतीय अंजुम ताहिर सम्मा, देवस्थान विभाग से राजकमल, ज्ञानी जयपाल सिंह, जितेन्द्र नाथ, नरेन्द्र चौहान, अचलनाथ मंदिर के प्रतिनिधि, दिनेश कुमार मेघवाल, कुलदीप गहलोत, लक्ष्मण सिंह सोलंकी सहित धर्मगुरूओं, धार्मिक संस्थानो के प्रतिनिधियों व संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *