शहर में उत्साह से मनाया दीपोत्सव, सुबह तक गूंजती रही आतिशबाजी

सोमवार को रामा श्याम मनाकर दी शुभकामनाएं और बधाइयां

जोधपुर,शहर में उत्साह से मनाया दीपोत्सव,सुबह तक गूंजती रही आतिशबाजी। शहर में पंच पर्व दीपोत्सव बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। सोमवार की तडक़े तक शहर में आतितशबाजी की गूंज सुनाई देती रही। लोगों ने जमकर आतिश बाजी की और लक्ष्मी पूजन किया। रात को शहर के भीतरी इलाकों में हुई रोशनी को देखने के लिए शहरवासी उमड़ पड़े। रात में लक्ष्मी पूजन के उपरांत लोग नए नए परिधान पहनकर रोशनी देखने को निकले,वापिस आकर अपने-अपने घरों पर जोरदार आतिशबाजी की जो सोमवार तडक़े तक चलती रही।सोमवार सुबह बाद में लोगों ने अपने अपने रिश्तेदारों और परिचितों से मिलकर दीपावली की शुभकामनाएं और बंधाइयां दी। लोग एक दूसरे से मिलने गए और बंधाइयां दी। बच्चों को बड़ों ने आशीर्वाद दिया तो बड़ों ने गले मिलकर दीपावली शुभकामनाएं दी। दीपोत्सव की रोशनी में रविवार की रात को शहर जगमग हो उठा। लोग रोशनी की चमक देखने भीतरी शहर की तरफ से उमड़ पड़े। कई व्यापारिक संगठनों की तरफ से सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी रखा गया।

यह भी पढ़ें – रिटायर्ड बैंक कर्मचारी के खाते से 1.98 लाख पार

त्रिपोलिया बाजार में विदेशी पर्यटक थिरकें
रविवार की रात को दीपोत्सव पर भीतरी शहर त्रिपोलिया बाजार व्यापार संघ की तरफ से सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। इस अवसर पर फिल्मी गीतों पर न सिर्फ देशी बल्कि विदेशी पर्यटक भी जमकर थिरके। विदेशियों ने भी दीपोत्सव पर जमकर आतिशबाजी की।

शहर में जमकर खरीददारी
शहर में दीपोत्सव पर जमकर खरीददारी की गई। सोने-चांदी के जेवरात,वाहन,मशीनरी,पटाखे,कपड़े आदि खरीदे गए। शहर के व्यापार जगत ने करोड़ों रुपए का व्यवसाय किया। इससे पूर्व पुष्य नक्षत्र पर बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई थी। ऑटोमोबाइल,इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट, ज्वैलरी व प्रोपर्टी खरीदने के प्रति लोगों में रूझान नजर आने से बाजार गुलजार नजर आए। ऑटोमोबाइल शोरूमों पर दुपहिया वाहनों,कारों की अग्रिम बुकिंग कराने वाले लोग शुभ मुहूर्त में वाहनों की डिलीवरी लेने के लिए पहुंचे। भीड़ को देखकर जोधपुर का व्यापार जगत भी उत्साहित नजर आया।नई सडक़ जलजोग,सरदारपुरा प्रथम,बी व सी रोड,चौपासनी रोड, जालोरी गेट,गोल बिल्डिंग,त्रिपोलिया बाजार,रातानाडा,महामंदिर,घंटाघर, कटला बाजार,सर्राफा बाजार में त्योहारी खरीददारी की रंगत नजर आई।

यह भी पढ़ें – दीपावली पर सुरक्षा के लिए हजार से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात

मंगलावार को होगी गोवर्धन पूजा
दीपोत्सव के बाद अब अन्नकूट व गोवर्धन पूजा 14 नवम्बर और भाईदूज 15 नवम्बर को मनाई जाएगी। मंगलवार को गोवर्धन पूजा की रस्म अदायगी होगी। अगले दिन यानी बुधवार को भाईदूज का पर्व मनाया जाएगा।

केंद्रीय कारागाह में 31 सौ दीपकों की रोशनी
केन्द्रीय कारागृह में मिट्टी के 3100 दीपकों से विभिन्न प्रकार की आकृतियां बनाई गई। विभिन्न प्रकार की रंगोलियां सजाई गई जो देखते ही मनमोह रही थी। दीपकों से वेलकम, हैप्पी दिवाली,कलश,स्वास्तिक, विभिन्न प्रकार के फ्लावर्स,कोण,जय भारत,जय लक्ष्मी,चक्र,लाइन,इंडिया इस ग्रेट इत्यादि विभिन्न प्रकार की आकृतियां बनाकर रंगोली सजाई गई। सांयकाल को इन आकृतियों को दीपकों से रोशन कर जगमगाया गया।बंदियों ने यह आकृतियां देखकर बहुत प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि हमने पहली बार जेल में इस तरह की रोशनी देखी है जो बहुत ही सुखद अनुभव है। इस तरह की दीपकों से  सजावट हमने कभी बाहर भी नहीं देखी। बंदियों के चेहरों पर बेहद खुशी थी। बंदी ताली बजाकर और जयकारे लगाकर खुशी जाहिर कर रहे थे।
बंदियों में सुधारात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने एवं समाज के प्रति दायित्व बोध उत्पन्न करने के लिए पिछले काफी समय से बंदियों के लिए जेल में हर त्योहार पर अन्य विशेष अवसरों पर विशेष प्रकार से कार्यक्रमों का आयोजन कर  प्रस्तुत किया जाता है। इससे बंदियों में जेल प्रशासन के प्रति समाज के प्रति दायित्व बोध उत्पन्न होता है। इस अवसर पर जेलर हड़वंत सिंह,तुलसीराम,अचलाराम,मनोहर सिंह व स्टाफ उपस्थित था।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews