कोविड : मेडिकल कॉलेज के अधीन अस्पतालों में मॉकड्रिल

जोधपुर,राज्य सरकार के निर्देशन पर मंगलवार को डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज के अधीन आने वाले अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई। इसके तहत अस्पताल के अधीक्षक कॉलेज प्रिंसिपल और टेक्नीशियन ने अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट,बेड अवेलेबिलिटी और दवाइयों की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

एमजीएच में बनाया कोविड सेंटर

कोरोना से निपटने के लिए यहां पर प्रशासन की ओर से तैयारियां की गई है। इसके तहत महात्मा गांधी हॉस्पिटल को कोविड सेंटर बनाया गया है। मथुरादास माथुर अस्पताल में भी आईसीयू और जनरल बैड रिजर्व रखे गए हैं। डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ दिलीप कच्छावा ने बताया कि कॉलेज से जुड़े सभी मुख्य अस्पतालों में सुबह 11 बजे से मॉक ड्रिल की गई। इसमें अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई, वेंटीलेटर,कोविड आईसीयू बेड,नॉर्मल बेड,दवाइयों की उपलब्धता,टेस्ट किट को लेकर जानकारी ली गई।

ये भी पढ़ें- पंजाबी विषय परीक्षा में 21 प्रतिशत ने लिया हिस्सा

कोविड से निपटने लायक सभी सुविधाओं को जांचा

डॉ दिलीप कच्छावा ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान कोविड से निपटने लायक सभी सुविधाओं को टेस्क किया गया। देखा गया कि ऑक्सीजन बेड,वेंटिलेटर बेड,कोविड वार्ड,जनरल बेड सभी ठीक काम कर रहे हैं कि नहीं, साथ ही दवाइयों और टेस्ट किट को लेकर भी व्यवस्थाएं देखी गई हैं।

जरूरत पड़ी तो महात्मा गांधी अस्पताल में 10 आईसीयू बेड और 100 नॉर्मल ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। जैसे-जैसे जरूरत पड़ेगी इन व्यवस्थाओं में इजाफा किया जाएगा। कोविड मरीजों के लिए महात्मा गांधी हॉस्पिटल में 10 आईसीयू,100 ऑक्सीजन वाले बेड लगा दिए हैं। जरूरत पडऩे पर अलग वार्ड भी बनाया जाएगा। इसके लिए एमडीएम में भी कोविड सेंटर रिजर्व रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- मासूम बच्ची से छेड़छाड़ का आरोपी वृद्ध पहुंचा जेल

एमडीएम अस्पताल में भी जांची व्यवस्थाएं

एमडीएम अस्पताल अधीक्षक विकास राजपुरोहित ने बताया कोविड के खतरे को देखते हुए राजस्थान सरकार से मिली गाइडलाइन के अनुसार मंगलवार को अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की वर्किंग,पीएसओ,लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट की मॉनिटरिंग की गई। इसके अलावा 30 आईसीयू और 300 नॉर्मल बैड भी यहां तैयार किए गए हैं।

इसकी तैयारियों को लेकर आज मॉनिटरिंग की गई है।डॉ विकास राजपुरोहित ने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए राज्य सरकार से निर्देश मिले थे। एमडीएम अस्पताल सजग और सतर्क है। लोगों से अपील है कि वे मास्क लगाएं,कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें,वैक्सीन अगर नहीं लगी है तो खुद को वैक्सीनेट कराएं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews