cmho-office-will-open-in-five-blocks-in-the-district-post-approved

जिले में पांच ब्लॉक में खुलेंगे सीएमएचओ कार्यालय,पद स्वीकृत

जोधपुर, जिले में 5 ब्लॉक में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय खुलेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए कार्यालय खोलने और उनमें 30 नवीन पद स्वीकृत करने के लिए सहमति प्रदान की है। इसके साथ ही जिले में अब पंद्रह ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी हो जाएंगे। हालांकि जोधपुर जिला प्रशासन दो वर्ष पूर्व जोधपुर में दो सीएमएचओ का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज चुका है, लेकिन उस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है। माना जा रहा है कि यह प्रस्ताव अब आगे नहीं बढ़ पाएगा।

गहलोत की स्वीकृति से जिले के पीपाड़ शहर,लोहावट,देचू,सेखाला व बापिणी में कार्यालय संचालित होंगे। प्रत्येक में एक-एक ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी,सहायक लेखाधिकारी द्वितीय,वरिष्ठ सहायक/कनिष्ठ सहायक,संगणक,चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एवं मशीन विद मैन के पद स्वीकृत किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने वर्ष 2022-23 के बजट में प्रदेश की नवसृजित पंचायत समितियों में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय खोलने की घोषणा की थी।

तब भेजा गया था प्रस्ताव

शहर में फैले कोरोना को और अन्य वायरस की बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए अब शहर और ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग सीएमएचओ बनाए जाएंगे। इसके लिए तत्कालीन कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सरकार को प्रस्ताव भेजा था। जनसंख्या और हर साल आ रही नई-नई बीमारियों के बेहतर प्रबंधन और कंट्रोल के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अलग-अलग प्रबंधक की आवश्यकता बताते हुए दो सीएमएचओ जोधपुर में लगाने की मांग की गई थी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews