नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति जोधपुर की बैठक संपन्न

राजभाषा पत्रिका “सूर्योदय” का विमोचन

जोधपुर, नगर राजभाषा कार्यान्वयनपुर, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की वर्चुअल बैठक समिति अध्यक्ष एवं मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पाण्डेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक में सदस्य कार्यालयों के 34 सदस्यों, प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सबसे पहले समिति के उपाध्यक्ष एवं अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी मनोज जैन ने अध्यक्ष गीतिका पाण्डेय तथा वर्चुअल बैठक में भाग लेने वाले सभी सदस्यों का हार्दिक स्वागत किया। बैठक के दौरान अध्यक्ष गीतिका पाण्डेय द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (क्रमांक-1) जोधपुर की राजभाषा पत्रिका “सूर्योदय” के 15वें अंक का विमोचन किया।

इस अवसर पर नराकास समिति अध्य्क्ष गीतिका पाण्डेय ने कहा कि सरकारी कामकाज में हिंदी के प्रयोग प्रसार को गति देने के लिए स्वप्रेरणा से पहल की जाए। इससे अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच स्वाभाविक रूप से हिंदी प्रयोग प्रसार के प्रति जागरूकता पैदा होगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

बैठक की कार्रवाई को आगे बढाते हुए समिति सचिव शिव चरण बैरवा ने बैठक की कार्यसूची पर मदवार चर्चा की। चर्चा के दौरान बैरवा ने सरकारी कामकाज में राजभाषा विभाग द्वारा जारी लक्ष्यों के अनुरूप हिंदी के प्रयोग प्रसार की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक के अगले चरण में उपाध्यक्ष व अपर मंडल रेल प्रबन्धक मनोज जैन द्वारा राजभाषा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्राप्तकर्ता कार्यालयों के नाम की घोषणा की गई तथा उन्हे बधाई भी दी।

इस बैठक में केपी शर्मा उपनिदेशक कार्यान्वयन राजभाषा विभाग नई दिल्ली ने सहभागिता करते हुए सरकारी कामकाज में हिंदी के अधिक से अधिक प्रयोग करने तथा राजभाषा प्रगति के आँकड़े प्रति तिमाही भेजने हेतु सदस्य कार्यालयों से अनुरोध किया। शर्मा ने बैठक के कार्यवृत्त समय पर जारी करने और कार्यवृत्त पर सदस्य कार्यालयों द्वारा कार्यान्वयन करने का अनुरोध किया।

ये भी पढें – सिटी रेलवे स्टेशन पर फास्ट फूड यूनिट शुरू

 

Similar Posts