cheating-gang-caught-in-jodhpur-detained-while-doing-paper-salve

जोधपुर में पकड़ा नकल गिरोह,पेपर साल्व कराते डिटेन किया

  • रीट मुख्य परीक्षा भर्ती
  • उदयगढ़ मैरिज पैलेस के पिछवाड़े से घुसी पुलिस
  • देखकर हतप्रभ,पूरा नकल गिरोह मिला

जोधपुर,शहर में आज से रीट मुख्य भर्ती परीक्षा का आयोजन आज से शुरू हो गया। प्रथम लेवल की परीक्षा मेें पुलिस ने शनिवार को भंडोफोड़ करते हुए नकल गिरोह को पकड़ा है। जिनसे लेपटॉप,मोबाइल आदि सामग्री को जब्त किया गया है। बनाड़ थाना इलाके में स्थित उदयगढ़ मैरिज होम में बनाड़ पुलिस ने पेपर हल होने की सूचना पर शनिवार सुबह 5.30 बजे दबिश दी। पुलिस ने यहां से 5 आरोपियों और 29 अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व करते हुए डिटेन किया। पुलिस के मुताबिक रात 1 बजे मैरिज होम में 3 कमरे बुक किए थे।

जोधपुर पुलिस कमिश्नर रवि दत्त गौड़ ने बताया कि अभ्यर्थियों से सौदा किया गया था,दावा किया था कि जो पेपर आने वाला है उसी को हल कराया जा रहा है, इसके लिए अभ्यर्थियों से आरोपियों से सौदेबाजी की थी। 5 आरोपी जोधपुर के आस- पास के ग्रामीण इलाकों से हैं। कमिश्नर ने बताया कि सुबह की पारी में हुए पेपर के 300 में से कोई प्रश्न मैरिज होम वाले पेपर से मैच नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें- दुकान के ताले तोड़ कर सामान चुराया

दस लाख में पेपर खरीद के आसार

सूत्रों के मुताबिक आरोपियों ने किसी से 10 लाख में पेपर खरीदा था और उसी पेपर को ऑरिजनल मान कर अभ्यर्थियों से सौदेबाजी कर पेपर हल करवा रहे थे। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सिविल ड्रेस में घुसी पुलिस,29 संदिग्ध को पकड़ा

सुबह 5.30 बजे मैरिज होम का पिछला दरवाजा तोडक़र सिविल ड्रेस में 30-40 पुलिसकर्मी अंदर घुसे। उन्होंने लोगों से मारपीट करना शुरू कर दिया। यहां शुक्रवार रात शादी समारोह था। समारोह में शामिल कुछ लोगों को भी पीटा। इसके बाद 3 कमरों में पेपर सॉल्व कर रहे 19 पुरुष व 10 महिला अभ्यर्थियों को डिटेन कर लिया। 5 आरोपियों समेत कुल 34 लोगों को डिटेन कर पुलिस बनाड़ थाने ले गई।

अभ्यर्थियो को पेपर सॉल्व कर उनकी उत्तर कुंजी पढ़ा रहे थे

बनाड़ थानाधिकारी सीताराम खोजा ने बताया कि सुबह 11.30 बजे एक प्रेस नोट जारी किया। जिसमें जानकारी दी कि आज शनिवार 25 फरवरी को रीट मुख्य परीक्षा 2023 प्रथम लेवल का पेपर बाहर लाकर सॉल्व कर रहे अभ्यर्थियों को पढाने की सूचना मिली। इस पर टीमें गठित कर गिरोह के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए भिजवाया गया।

ये भी पढ़ें- अलग अलग स्थानों से ट्रेक्टर व बाइक चोरी

कार्रवाई के दौरान उदयगढ़ मैरिज गार्डन बनाड रोड थाना बनाड में कुल 19 पुरुष व 10 महिला अभ्यर्थियो को पेपर सॉल्व कर उनकी उत्तर कुंजी पढ़ाते हुए गिरोह के कुछ सदस्यों को दस्तयाब किया गया।आरोपियों के कब्जे से एक लैपटॉप,प्रिंटर व कुछ मोबाइल बरामद किए गए। लैपटॉप में एक प्रश्न पत्र का पीडीएफ मिला है। अभ्यर्थियों को उत्तर लिखवाए हुए सफेद कागज मिले हैं। उन्होंने बताया कि पहली नजर में प्रश्न पत्र को मिलान करने पर मूल प्रश्न पत्र नहीं होना पाया गया।

पैसे लेकर प्रश्न के उत्तर बताए गए

पूछताछ में गिरोह के कुछ सदस्यों ने बताया कि अभ्यर्थियों को पैसे लेकर प्रश्न के हल उत्तर बताए गए थे। डिटेन किए गए अभ्यर्थियों को पुलिस बनाड़ थाने ले गई। वहां से परीक्षा समन्वयक जिला जोधपुर को जानकारी दी गई। इसके बाद सभी 29 अभ्यर्थियों को पुलिस सुरक्षा में उनके परीक्षा केंद्रों तक भिजवाया गया। मूल प्रश्न पत्र की गिरोह के कुछ सदस्यों द्वारा पढ़ाए गए प्रश्न पत्र से मिलान की प्रक्रिया जारी है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

देरी से प्रवेश और फिर अन्य अभ्यार्थियों का हंगामा

पुलिस ने अपनी गाडिय़ों में इन अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से एक-डेढ़ घंटे लेट तक उनके सेंटर पहुंचाया और सेंटर पर एंट्री दिलवाई। पुलिस के मुताबिक पूछताछ के दौरान इन अभ्यर्थियों को देर हो गई थी। इसलिए पुलिस ने लिखित में सेंटर पर अपनी जिम्मेदारी से अभ्यर्थियों को एंट्री दिलाई। लेट एंट्री पर कई जगह हंगामा भी हो गया।

जानकारी के मुताबिक जिन 29 अभ्यर्थियों के अलावा जिन 5 आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है उनमें से 3 लोग पेपर सॉल्व करवाने आए थे। साथ ही 2 लोग मैरिज होम के कर्मचारी बताए जा रहे हैं। इन लोगों ने शुक्रवार रात 1 बजे 3 रूम बुक कराए थे। हालांकि इसी मैरिज होम के 21 कमरों में से कुछ कमरों में बाहर से आए अन्य अभ्यर्थी भी रुके हुए थे। लेकिन पुलिस ने 3 कमरों पर ही दबिश दी और 29 अभ्यर्थियों को डिटेन कर लिया।

ये भी पढ़ें- बंदी सुरेश सिंह हत्या के अन्य आरोपियों पर पुलिस ने घोषित किया इनाम

बाद में हुई नेटबंदी

जिला प्रशासन ने जोधपुर में दोपहर 12.45 बजे नेट बंदी की। रीट लेवल वन का पेपर सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक हुआ। पुलिस ने सभी 29 कैंडिडेट को सेंटरों पर पुलिस कस्टडी में ही एग्जाम दिलाया। एग्जाम के बाद सभी को जांच के लिए कस्टडी में लेने की बात भी पुलिस ने कही है।

मंडोर के बालसमंद सेंटर पर हंगामा

मंडोर के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल,बालसमंद के परीक्षा सेंटर पर सुबह 8.30 बजे प्रवेश बंद हो चुका था। लेकिन पुलिस जीप में एक घंटे बाद सुबह 9.35 बजे एक महिला अभ्यर्थी को सेंटर लेकर पहुंची और मंडोर थाना इंचार्ज मनीष देव के कहने पर सेंटर पर सुबह 10.10 बजे महिला अभ्यर्थी को सेंटर पर एंट्री दे दी गई। इसका जमकर विरोध हुआ। इस मामले में कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने जानकारी मांगी है।

40 लाख में सौदा,10 लाख का आदान प्रदान

मुख्य आरोपी सांचोर में पुलिस ने 20 अभ्यर्थियों सहित 37 को किया दस्तयाब,वाटसएप पर पेपर हो रहा था साल्व,होटल मालिक एवं मैनेजर भी हिरासत में पुलिस उपायुक्त पूर्व डॉ.अमृता दुहन ने बताया कि जिला पश्चिम के डीसीपी गौरव यादव एवं थानाधिकारी प्रतापनगर देवीचंद ढाका की सूचना पर जिला पूर्व और पश्चिम ने मिलकर संयुक्त रूप से कार्रवाई को अंजाम दिया। अब तक जांच में सामने आया कि 40 लाख में सौदा हुआ था और मुख्य आरोपी सांचोर का प्रवीण विश्रोई है,जिसकी दस्तयाबी के प्रयास चल रहे है।

राजस्थान परीक्षा अधिनियम के तहत 37 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। जिनमेें 20 अभ्यर्थी है। इसके अलावा पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनमें मुख्य रूप से आरएएस सहित प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने करने वाले सुरेश थोरी, एक कंप्यूटर संचालक है जो केरू में सेंटर चलाता है। मुकेश जोशी को पकड़ा है जबकि एक अन्य श्याम सुंदर है। उसे भी पकड़ा गया है। इसके अलावा दो लोग वो हैं जो अभ्यर्थियों को लाने ले जाने वाले हैं। जबकि दो मैरिज पैलेस के कर्मचारी हैं जिन्होंने तीन कमरे उपलब्ध करवाए थे। डीसीपी पूर्व डॉक्टर अमृता दुहन ने बताया कि वाटसएप के जरिए अभ्यार्थियों को पेपर साल्व करवाया जा रहा था। होटल मालिक और मैनेजर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

3-15 लाख में सौदा

अब तक की जांच में सामने आया कि प्रति अभ्यर्थी 3 लाख रुपए लिए जाने थे। दो लोग साथ आने पर उनसे 15 लाख तक लिए जाने थे। इनके बीच में अभी तक 10 लाख के लेन देन का पता लगा है। सौदेबाजी 40 लाख में होना सामने आया है। अभ्यर्थियों में दस महिलाएं शामिल है।

तीन फर्जी परीक्षार्थी भी पकड़े

जिला पूर्व में ही पुलिस ने परीक्षा केंद्रों पर तीन फर्जी परीक्षार्थियों को भी पकड़ा है। जिनमें मंडोर और महामंदिर थाने में अलग से कार्रवाई की गई है।

इन लोगों को पकड़ा गया है

नकल गिरोह प्रकरण में पुलिस ने जिन 37 लोगों को पकड़ा है उनमें रायमलवाड़ा मतोड़ा के थोरियों की ढाणी निवासी सुरेश थोरी,केरू में कंप्यूटर कोचिंग सेंटर चलाने वाला लक्ष्मी नगर पावटा बी रोड निवासी मुकेश जोशी, सोउ की ढाणी पांचला सिद्धा नागौर का श्यामसुंदर जाट, खेड़ाप छणडिया निवासी शिवकरण जाट,मतोड़ा जाखण निवासी रामेश्वर जाट,भोपालगढ़ के रामपुरा निवासी बुधाराम जाट,सारण नगर बी की सावित्री जाट,खेड़ापा सिंडिया निवासी पुखराज जाट,कुड़ी भोपालगढ़ का अमराराम जाट, सिली खेड़ापा के करणाराम जाट,लोहावट के मनीष कुमार विश्रोई,खातियासनी डांगियावास के नाथूराम,बुडकियां डांगियावास निवासी बुधाराम मेघवाल,भगासनी बिलाड़ा निवासी मुनाराम,कागल पीपाड़शहर के अशोक जाट,नेवरा रोड भोजराम जाखड़,मतोड़ा का सुनिल कुमार, मथानिया नेवरा निवासी भागीरथ जाट,बाड़मेर परेउ गिड़ा निवासी ओमप्रकाश जाट,जांबा सीयाराम विश्रोई,आगोलाई बालेसर निवासी गणपत विश्रोई, लोहावट के विकास विश्रोई,मलार पीपाड़शहर निवासी हरिराम मेघवाल,कापरडा निवासी श्रवणलाल मेघवाल,आसोप का रामकिशोर देवासी,पीलवा लोहावट निवासी सदासुख खींचड़,बायतु बाड़मेर की कंवरी देवी,भुंडाना पीपाडशहर निवासी सुमन,सालवां कलां की लीला थोरी,जांबा हाल सरस्वती हॉस्टल पावटा की सरोज विश्रोई,बाड़मेर नागाणा निवासी मीना जाट,रणीसर भोजासर निवासी वर्मा विश्रोई,जैसलमेर मदासर निवासी सीमा विश्रोई,जांबा निवासी चंद्रकला विश्रोई,मतोड़ा कमला जाट,बनाड़ के जाजीवाल कलां हाल उदयगढ़ होटल मालिक श्रवण कुमार,मैनेजर जाजीवाल गहलोता बनाड़ निवासी महेंद्र जाट को गिरफ्तार किया गया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews