कैंसर डिटेक्शन निशुल्क जांच वैन 14 से 17 मार्च तक जोधपुर में

जोधपुर,अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय प्रकल्प ‘मिशन कैंसर कंट्रोल व मिशन जागृति’ के अन्तर्गत प्रान्त की विभिन्न शाखाओं के माध्यम से 20 फरवरी से पूरे राजस्थान में कैंसर स्क्रिीनिंग कैम्प आयोजित करने के बाद 13 मार्च को यह वैन जयपुर के रास्ते जोधपुर में पहुचेगी। मंच के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. काजल वर्मा और संरक्षक उम्मेदराज जैन ने बताया कि 14 मार्च को पहला शिविर बालेसर में स्व.सेठ भँवरलाल जैन की पुण्य स्मृति में मोतीलाल,प्रेम चंद,गजेंद्र कुमार,अशोक कुमार व राजेन्द्र कुमार जैन द्वारा आयोजित किया जाएगा।

उसके बाद दूसरा शिविर 15 मार्च को जोधपुर उम्मेद भवन पैलेस में तथा 16 मार्च को तीसरा शिविर पावटा बी रोड स्थित अनन्ता योग एवं आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान में मारवाड़ी युवा मंच जोधपुर मयूर्धवज शाखा प्रधान श्याम भाटी व समस्त टीम द्वारा आयोजित किया जाएगा। 17 मार्च को चौथा शिविर एसआर मेहता जिगर चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रायोजन में ऑल इंडिया जैन माइनॉरिटी फेडरेशन शाखा जोधपुर, मारवाड़ी युवा मंच व जीतो लेडीज़ विंग द्वारा अजीत कॉलोनी स्थित महावीर पब्लिक स्कूल में आयोजित किया जाएगा।

मंच के प्रांतीय सहायक मंत्री दिलिप चांडक ने बताया की इस मोबाइल वैन में मेमोग्राफी मशीन, डिज़िटल एक्स-रे, डेंटल चेयर, पीएएस,सीए 125 मशीन, पीएपी सेमर जैसी आधुनिक मशीन द्वारा जांच व जयपुर के वरिष्ठ चिकिसकों की देख रेख के बाद कैंसर डिटेक्शन वैन में जो टैस्टिंग उपकरण लगे हैं उनके द्वारा कैंसर संबंधी लगभग 15 जांचे आमजन के लिए नि: शुल्क उपलब्ध रहेंगी।

मंच शाखा अध्यक्ष श्याम भाटी व सचिव उमेश सोनी ने बताया कि मुँह में छालों का ठीक नहीं होना, आवाज़ में अचानक परिवर्तन आना, शरीर में कहीं भी गांठ का होना, बहुत ज्यादा थकान महसूस होना, निगलने में कठिनाई होना, कफ़ और सीने में लगातार दर्द होना, स्तन में तकलीफ़ होना या बेवज़ह वजन कम होना आदि लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच अति आवश्यक होती है ताकि प्रारंभिक स्तर पर ही कैंसर को फैलने से रोका जा सके। मंच की प्रांतीय संयोजक अक्षिता कच्छवाहा व शाखा सदस्य अर्जुन गहलोत ने बताया कि मोबाइल कैंसर डिटेक्शन वैन से ग्रामीण व शहरी इलाकों में लोगों को इस बारे में जागरूक करने के साथ चिकित्सकीय सुविधा के साथ 15 तरह की जांचें भी निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि इस जानलेवा बीमारी को प्रारंभिक स्तर पर ही समुचित इलाज़ सम्भव सके।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews