बजट कोई चुनावी जुमला नहीं, हकीकत में इसको बदला जाएगा- पटेल

जोधपुर,बजट कोई चुनावी जुमला नहीं, हकीकत में इसको बदला जाएगा-पटेल।संसदीय कार्य विभाग, विधि एवं विधिक कार्य और विधि परामर्शी कार्यालय एवं न्याय विभाग मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि राजस्थान सरकार का इस वर्ष का बजट सारगर्भित है और इस बार सरकार ने स्थानीय स्तर से लेकर राज्य स्तर तक के विकास के लिये अलग अलग कार्य योजना बनाकर विकास का नया रोड मेप बनाया है। बजट कोई चुनावी जुमला नहीं हकीकत में इसको बदला जायेगा। जिससे आमजन में विश्वास पैदा होगा कि सरकार सेवा के लिये बनती है।वे आज जोधपुर प्रवास पर बजट को लेकर पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे।

यह भी पढ़ें – रातभर चला इबादत व दुआओं का दौर,प्रशासन रहा मुस्तेद

उन्होने कहा कि योजनाओं को धरातल पर लगाकर केन्द्र सरकार के अमृत काल विजन 2045 को सफल बनाने की कड़ी में राजस्थान को सृदढ विकसित राज्य बनाया जायेगा। इस बार के बजट को मातृशक्ति ने पेश किया है जिसमे बगैर टैक्स दिये राहत के साथ विकास का विजन रखा गया है। उन्होने कहा कि बजरी को लेकर बिगड़ते भाव और कानून व्यवस्था के चलते शीघ्र ही सरकार नई कार्य योजना बनाककर छोटे छोटे ठेके बजरी के आवंटित करेगी जिससे बजरी माफिया का भाव और कानून व्यवस्था को लेकर बिगड़ता माहौल सुधरेगा।

पहले बजट से प्रबंधन में कोई बाधा नहीं
उन्होंने कहा कि इस बार राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से पहले बजट पेश किया है लेकिन इससे राज्य के वितीय प्रबंधन और व्यवस्थाओं में कोई बाधा नहीं बल्कि केन्द्र सरकार की ओर से मिलने वाले बजट से चार चांद विकास के क्षेत्र में लगेंगे। उन्होने कहा कि राज्य सरकार का लेखा अनुदान 31 जुलाई को समाप्त हो रहा था इस लिये इस बजट को पहले पेश किया गया है। जबकि केन्द्र सरकार का लेखा अनुदान 31 अगस्त को समाप्त होगा इसलिये अगस्त में बजट पेश किया जायेगा।

उन्होने कहा कि इस बार बजट में शिक्षा,चिकित्सा और सडक़ बिजली पानी के लिये नहीं कार्य योजना बनाकर उसके लिये बजट तय किया गया है और जो स्थानीय स्तर से लेकर राज्य स्तर तक पूर्ण गति के साथ क्रियाशील होगा।

फीड बैक भी जयपुर में मंत्रीमंडलीय समिति की बैठक में पेश
उन्होने कहा कि इस बार के बजट में जहां बजट के दूसरे दिन ही मुख्यमंत्री ने मंत्रियों और विभागों के सचिवों के साथ बैठक की और बाद में सभी जिला प्रभारी मंत्रियों और सचिवों को अपने अपने जिले में जाकर बजट घोषणाओं को मूर्त रूप देने के लिये स्थानीय स्तर,जिला स्तर,संभाग स्तर पर कार्य योजना और वर्तमान स्थिति तथा लागत का मूल्यांकन करने के निर्देश दिये और वो फीड बैक भी जयपुर में मंत्रीमंडलीय समिति की बैठक में पेश किया गया।

जोधपुर की दो रिंग रोड योजना पर काम शुरू
केबिनेट मंत्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में यातायात को सुगम बनाने के लिये बनायी जाने वाली आठ रिंग रोड और जोधपुर जिले की दो रिंग रोड पर भी कार्य योजना बनानी शुरू कर दी और इसके लिये केन्द्रीय स्तर पर मिलने वाली राशि और मार्गदर्शन के लिये केन्द्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात करके कार्ययोजना के क्रियान्वयन की शुरूआत कर दी। उन्होने कहा कि राजस्थान में पूर्व में 2001 की जनगणना के आधार पर राजस्व गांवों को मुख्य सडक़ों से सडक़ बनाकर जोड़ा जा रहा था लेकिन अब 2011 की जनगणना के आधार पर जोड़ा जायेगा जिससे ज्यादा गांवों तक सडक़ों का निर्माण कार्य होगा।

यह भी पढ़ें – डॉ स्वाति शर्मा जोधपुर और कमल पुरोहित जयपुर संभाग अध्यक्ष नियुक्त

विद्युत तंत्र में होगा सुधार
उन्होने बताया कि विद्युत तंत्र को सुधारने के लिये हेवी ड्यूटी और पावर की लाईनों के खेतों में से गुजरने पर वहां पर लगने वाले पोल और वायरिंग क्षेत्र में जहां पोल लगेगे वहां पर एजेंसी डीएलसी दर से दुगुना राशि और वायरिंग क्षेत्र में सिंगल राशि का भुगतान करने का बजट तय किया गया है।