समग्र विकास और आम आदमी को राहत देने वाला बजट-बोराणा

जोधपुर, पूर्व सलाहकार व राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के पूर्व अध्यक्ष रमेश बोराणा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य का लोक कल्याण कारी बजट प्रस्तुत करते हुए एक बार फिर यह प्रमाणित कर दिया कि वे आम आदमी के वास्तविक जननायक व राजस्थान के सच्चे विकास पुरुष हैं।

उन्होंने कहा कि गहलोत के जादुई बजट में वो सब कुछ था जो आम प्रदेश वासी उनसे अपेक्षा कर रहा था। बिना कर वृद्धि तथा कोई नया कर लगाए बिना प्रदेश के समग्र विकास व आमजन को राहत की जो प्रतिबद्धता प्रदर्शित की गई है वो काबिले तारीफ है।

गहलोत ने किसान,मजदूर, युवा, महिला, मध्यम वर्ग सहित समाज के सभी वर्गों को प्रोत्साहन देने का जो साहस दिखाया है उससे अगले वर्षों में प्रदेश गतिमान होगा। प्रदेश की चिकित्सा,शिक्षा व लोक कल्याण को समर्पित प्रदेश का यह बजट मुख्यमंत्री की मानवीय संवेदना को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री ने बजट में कला साहित्य व राजस्थानी भाषा को प्रोत्साहित करते हुए 15 करोड़ का कलाकार कल्याण कोष,राजस्थानी भाषा की फिल्मों को 25 लाख का इंसेंटिव,लोक कला प्रक्षिक्षण केंद्र,नए टाउनहाल आदि की घोषणा महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय बजट से प्रदेशवासी जिस तरह से निराश हुए थे उसके उलट इस बजट ने लोगों की चेहरों पर मुस्कराहट बिखेरी है। मैं सोचता हूं कि प्रदेश के विकट व विषम परिस्थितियों से गुजरने के बाद भी इस तरह राहत व विकासोन्मुखी बजट प्रस्तुत करना अशोक गहलोत के लंबे जमीनी अनुभव व कुशल वितीय प्रबंधन का प्रमाण है।

मुख्यमंत्री ने जोधपुर के विकास व भविष्य के दृष्टीगत सड़कें, सीवरेज, पेयजल योजनाएं,आवासीय योजनाएं, शिक्षा व चिकित्सा तथा नया ऑडिटोरियम की सौगातें दी हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *