beneficiated-the-characters-of-public-welfare-schemes

लोक कल्याणकारी योजनाओं के पात्रों को किया लाभान्वित

  • बालेसर में विधिक सेवा शिविर
  • लोक सेवाओं एवं योजनाओं पर जागरुकता का संचार

जोधपुर,राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर जिला न्यायक्षेत्र की तालुका बालेसर में न्यायालय परिसर के निकट स्थित मैदान में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में राज्य सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।आमजन को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत पात्रता अनुसार मौके पर ही लाभान्वित किया गया। शिविर में स्वागत उद्बोधन सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पूर्णिमा गौड़ ने दिया। उन्होंने विशाल जनसमूह की उपस्थिति को राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,जोधपुर जिला एवं तालुका विधिक सेवा समिति बालेसर के सम्मिलित प्रयासों से साकार होना बताया है, जिसमें जोधपुर जिला के समस्त प्रशासनिक,पुलिस एवं अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का भी सराहनीय सहयोग रहा।मंच संचालन सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट,लोहावट एवं भोपालगढ़ क्रमशः भानुप्रिया जैन एवं हुमा कुरैशी द्वारा किया गया।

ये भी पढ़े- एम्स की पैलिएटिव केयर टीम का जागरूकता शिविर

समाज कल्याण विभाग,बालेसर के ओमपाल एवं उपखण्ड अधिकारी बालेसर मनोज खेमदा ने विभागीय योजनाओं, पात्रता,लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया की जानकारी दी। वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा संचालित मंहगाई राहत कैम्प के सम्बन्ध में भी विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विक्रान्त गुप्ता जिला एवं सेशन न्यायाधीश जोधपुर जिला (अध्यक्ष,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,जोधपुर जिला) द्वारा मुख्य उद्बोधन में विधिक सेवा शिविर का महत्त्व उपस्थितजन को सरल शब्दों में समझाया एवं शिविर में उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। अपने उदबोधन में जिलाधीश ने बताया कि विधिक सेवा संस्थायें जिस उद्देश्य के लिए कार्य करती हैं उनकी पूर्ति इस शिविर के माध्यम से की जाती है। इस शिविर में उन्होंने प्रशासन के सहयोग की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इस शिविर में उन्होंने प्रत्येक विभाग के स्टॉल का निरीक्षण कर देखा कि विभागों द्वारा पात्र व्यक्तियों को संबंधित योजनाओं का लाभ किस प्रकार पहुंचता है।

ये भी पढ़े- राजस्थान में घर-घर देश प्रेम और राष्ट्रीयता का जज्बा-गहलोत

पूर्व में चिन्हित एवं शिविर में मौके पर चिन्हित पात्र व्यक्तियों को समाज कल्याण विभाग,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,पशुपालन विभाग, विद्युत विभाग,स्वायत्त शासन विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,शिक्षा विभाग,पुलिस विभाग,राजस्व विभाग, ई-मित्र सेवाएं आदि के माध्यम से आमजन को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया। उक्त शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जोधपुर जिला,बालेसर न्यायालय,विभिन्न प्रशासनिक विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। जोधपुर जिला न्यायाक्षेत्र के समस्त न्यायिक अधिकारीगण भी उपस्थित थे। शिविर में बालेसर के अधिवक्ता व पैरा लीगल वॉलिण्टियर्स की सक्रिय सहभागिता रही। अंत में इन्दु चौधरी,अति मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट,बालेसर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।शिविर में विभिन्न विभागों के कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी एवं आमजन के जलपान आदि की व्यवस्था कार्यकारी अधिकारी, नगर पालिका बालेसर द्वारा की गयी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews