बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा 17 को

जोधपुर,बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा 17 को। नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत रविवार (17 मार्च) को जोधपुर जिले की सभी पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों में असाक्षरों के लिए बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक मूल्यांकन परीक्षा आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा में साक्षरता कक्षा में अध्ययनरत तथा 15 वर्ष से अधिक उम्र के युवक एवं युवतियां,जिनके पास किसी भी प्रकार का शैक्षणिक प्रमाण पत्र नहीं है,भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें – 3.20 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोपी गिरफ्तार

599 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी परीक्षा
जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी जगदीश चन्द्र ने बताया कि जोधपुर जिले को आवंटित 18 हजार असाक्षर इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जिले की विभिन्न पंचायत समितियों के राजकीय विद्यालयों में 599 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं।परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राधीक्षकों, पर्यवेक्षकों,वीक्षकों की नियुक्ति की गयी है। उन्होंने बताया कि बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक मूल्यांकन परीक्षा के सफल संचालन के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ.धीरज कुमार सिंह द्वारा नोडल एवं सह नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।

जगदीश चन्द्र ने बताया कि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सीमा शर्मा को जोधपुर जिले का नोडल अधिकारी तथा जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी को जिले का सह नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ब्लॉक स्तर पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी एवं साक्षरता प्रभारी को सह नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर पीईईओ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

100 असाक्षर बंदी होंगे परीक्षा में शामिल
जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 17 मार्च को आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है। केन्द्रीय कारागृह जोधपुर,पिचियाक बिलाडा (पुरुष एवं महिला) में लगभग 100 असाक्षर बंदियों का चिन्हीकरण कर उन्हें परीक्षा में शामिल किया जाएगा। परीक्षा का समय प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगा। चिन्हित असाक्षर अपनी सुविधानुसार कभी भी परीक्षा केन्द्र पर आकर परीक्षा दे सकता है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews