शीतला अष्टमी मेले व चैत्र नवरात्रि पर व्यवस्थाएं होंगी चाक चौबंद-डीसीपी

शीतला अष्टमी मेले व चैत्र नवरात्रि पर व्यवस्थाएं होंगी चाक चौबंद-डीसीपी

जोधपुर, शीतला अष्टमी मेले तथा 2 से 10 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि पर्व की विभिन्न व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मंगलवार को पुलिस लाइन स्थित स्थित सरदार पटेल सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता पुलिस उपायुक्त पूर्व भुवन भूषण यादव ने की।

उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी विभागों व आयोजकों से कहा कि आगामी मेले व चैत्र नवरात्रि पर्व के सफल संचालन व व्यवस्थित प्रबंधन के लिए आपसी समन्वय सुनिश्चित किया जाए।

शीतला अष्टमी मेले व चैत्र नवरात्रि पर व्यवस्थाएं होंगी चाक चौबंद-डीसीपी

शीतला अष्टमी मेले की व्यवस्थाएं

उन्होंने चिकित्सा विभाग को मेले के दौरान चिकित्सा दल व एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने, डिस्कोम व नगर निगम को मेले के दौरान निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को मेले के दौरान अस्थाई चौकी पर पानी के टैंकर तथा पाइप लाइन दुरुस्त कराने, मेले के दौरान नगर निगम को रोशनी, फ़ायरब्रिगेड,पोर्टेबल फायर फाइटर मय चालक, सफाई व्यवस्था और अस्थाई शौचालय, बेरीकेटिंग, सड़कों के पेचवर्क, माइक ,सीसीटीवी कैमरा,कंट्रोल रूम तथा एमरजैंसी एग्जिट पर उपयुक्त लाइट की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नगर निगम को मेले के दौरान लगने वाले झूलों की सुरक्षा व्यवस्था के निरीक्षण के लिए दल गठन के लिए निर्देशित किया।

मेले के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था व महिलाओं के अतिरिक्त जाब्ता के लिए ट्रैफिक पुलिस, मंदिर ट्रस्ट को लाइट और वीडियोग्राफी की व्यवस्था के निर्देश दिए।

मेहरानगढ में नवरात्रि दर्शन की व्यवस्थाएं

पुलिस उपायुक्त भुवन भूषण यादव ने बैठक में चैत्र नवरात्रि के दौरान मेहरानगढ़ किला एवं क्षेत्र के आसपास की समस्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को उपयुक्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया।

पुलिस उपायुक्त ने चिकित्सा विभाग को उम्मेद अस्पताल,मथुरादास माथुर अस्पताल व महात्मा गांधी अस्पताल द्वारा 24 घंटे चिकित्सा दल व एंबुलेंस व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम को सफाई की व्यवस्था, अस्थाई शौचालय  व मेहरानगढ़ फोर्ट पर फायर ब्रिगेड, नागोरी गेट से किला रोड तक तथा घोड़ाघाटी मार्ग पर उपयुक्त रोड लाइट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सड़कों के पैच वर्क के लिए पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया गया। मार्ग में आने वाली पाइप लाइंस की लीकेज व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने की जिम्मेदारी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को सौंपी गई।

इसके साथ ही पीएचईडी द्वारा टैंकर की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा किला परिसर में माइक व्यवस्था व स्पष्ट उद्बोधन,शू स्टैंड, बैरियर एवं बैरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वयं सेवकों की व्यवस्था, पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग से पर्यटन सहायता बल व सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस उपायुक्त भुवन भूषण यादव, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त नाजिम अली, प्रशिक्षु आईपीएस अभिषेक शिवहरे, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर प्रथम रामचंद्र गरवा व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews