सूर्यनगरी की सभी बावड़ियों का होगा पुनरुद्धार- शेखावत

  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने मांगा जनसहयोग
  • बोले हम प्राकृतिक चीजों के मालिक नहीं, रखवाले हैं

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को तापी बावड़ी के पुनरुद्धार कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य शहर की सारी बावड़ियों के पुनरुद्धार का है, बशर्ते जनसहयोग मिले। यह जल का आंदोलन, जन का आंदोलन बन जाएगा तो निश्चित रूप से सफल होगा।

आजादी के अमृत महोत्सव में तापी बावड़ी के पुनरुद्धार कार्य को शुरू किया। तापी बावड़ी के पुनरुद्धार कार्यों को देखने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 400-500 साल पहले बावड़ियों को हमारे पूर्वजों ने बनाया था। लगभग 50 पीढ़ियों को इन बावड़ियों ने सहेजा। पहली बार हमें इनके संरक्षण का मौका मिला है। हम एक तरह से उनका तर्पण करेंगे। उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। उन दूरदृष्टिता वाले पूर्वजों को भी श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे, जिन्होंने इनका संरक्षण किया।

सूर्यनगरी की सभी बावड़ियों का होगा पुनरुद्धार- शेखावत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम प्राकृतिक चीजों के मालिक नहीं, बल्कि रखवाले हैं। हमें ये जिस रूप में मिली हैं, अगर हम उन्हें बेहतर करें तो यह देवत्व होगा। ये जिस रूप में हैं, अगर हम उसी रूप में अगली पीढ़ी को दें तो यह हमारी मनुष्यता है। अगर हम इन्हें और खराब करके देंगे तो मैं कह सकता हूं कि प्रकृति की अदालत में हम अमानत में खयानत के दोषी होंगे।

शेखावत ने कहा कि जलस्रोतों के पुनरुद्धार कार्यों में संसाधनों की कमी नहीं आएगी, मैं यह वादा कर सकता हूं, लेकिन लोगों का साथ मिले, ताकि इस पुरातत्व संरक्षण के अभियान को हम जन-जन का आंदोलन बना सकें। उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि इस काम से कुछ समय या अंतराल के लिए लोगों को थोड़ी परेशानी हो, उसके लिए भी हमें तैयार रहना होगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सीएसआर के तहत तापी बावड़ी के पुनरुद्धार कार्यों में नागपुर के अरुण लखानी की कंपनी सहयोग दे रही है। हिंदुजा फाउंडेशन भी सहयोग करेगी, ऐसा तय हुआ है। उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि इस विषय में देश-दुनिया में दक्षता रखने वाले अनु मृदुल जोधपुर के निवासी हैं। उन्होंने इस काम को अपने हाथों में लिया है। यह ध्यान रखते हुए कि इसकी ऐतिहासिक और पुरातत्विक महत्ता बनी रहे।

केंद्रीय मंत्री ने मीडिया से सहयोग और साथ मांगते हुए कहा कि आपके सहयोग से इस पुरातत्व संरक्षण के अभियान को हम एक जन-जन का आंदोलन बना सकते हैं। इस अवसर पर जोधपुर दक्षिण की महापौर वनिता सेठ, उत्तर निगम के नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मीनारायण सोलंकी, आर्किटेक्ट अनु मृदुल, महामंत्री देवेंद्र सालेचा, महेन्द्र मेघवाल,मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र छंगाणी,अशोक व्यास सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

शहर में शेखावत का स्वागत

भीतरी शहर की तंग गलियों में तापी बावड़ी जलाशय का आवलोकन करने गए केन्द्रीय मंत्री शेखावत का शहर में स्वागत किया गया। शेखावत ने इस दौरान देवालयों में दर्शन भी किए। स्वागत अभिनंदन के दौरान उन्होंने बड़े बुजुर्गों से मुलाकात कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews