acting-proficiency-connects-the-observer-with-the-time-of-the-play-prof-kl-srivastava

अभिनय दक्षता प्रेक्षक को नाटक के समय से जोड़ती है-प्रो.केएल श्रीवास्तव

अभिनय दक्षता प्रेक्षक को नाटक के समय से जोड़ती है-प्रो.केएल श्रीवास्तव

  • जेएनवीयू में दो दिवसीय नाट्य समारोह आयोजित
  • प्रथम दिन आओ तनिक प्रेम करें का प्रभावी मंचन
  • मंगलवार को एडवर्ड एल्बी द्वारा लिखित रमेश नामदेव भाटी द्वारा निर्देशित नाटक का मंचन किया जाएगा।

जोधपुर,जीवन में भावनाओं की अभिव्यक्ति एवं दांपत्य सुख हेतु समर्पण के महत्व को मजबूत अभिनय से प्रस्तुत किया विभा रानी द्वारा लिखित नाटक ‘आओ तनिक प्रेम करें’ ने। जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय की थिएटर सेल, क्रिएटिव आर्ट सोसायटी एवं मयूर नाट्य संस्था के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय नाट्य समारोह के पहले दिन सोमवार को डॉ.एसपी रंगा द्वारा निर्देशित नाटक ‘आओ तनिक प्रेम करें’ का प्रभावी मंचन किया गया।

थिएटर सेल के कन्वीनर डॉ हितेंद्र गोयल ने बताया कि वैवाहिक जीवन में परोक्ष एवं प्रत्यक्ष रूप से मौजूद उदासीनता एवं संवाद विहीनता के साथ-साथ पुरुष प्रधान समाज के दंभ को रेखांकित करते हुए अभिनय कर्ताओं ने प्रेक्षकों को बांधे रखा। रियलिस्टिक टोन पर आधारित नाटक का कथ्य,चरित्रों को अभिनय दक्षता, रंग दीपन एवं संगीत के साथ-साथ मंच परिकल्पना ने विश्वविद्यालय के अकादमिक कक्ष को साक्षात रंगमंच में तब्दील कर दिया। डॉ. एसपी रंगा और डॉ. अनुराधा अडवानी ने ओम और सपन के किरदार को भरपूर जिया और दांपत्य जीवन के सार तत्व समर्पण एवं अभिव्यक्ति को अभिनय की प्रबलता से प्रस्तुत किया।

समारोह के पहले दिन जेएनवीयू के कुलपति प्रो. केएल श्रीवास्तव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। उन्होंने अपने उद्बोधन में थिएटर सेल की कार्य प्रणाली को सराहा और भविष्य में ऐसे ही उच्च स्तरीय प्रदर्शनों, कार्यशालाओं और प्रशिक्षणों के आयोजन में विश्वविद्यालय के भरपूर सहयोग की बात कही। नाट्य मंचन के बैकस्टेज में रमेश नामदेव भाटी, डॉ. हितेंद्र गोयल,कैलाश गहलोत, नेमी चंद,शब्बीर हुसैन,वाजिद हसन काज़ी, राजेश परिहार ने सहयोग किया।

नाटक मंचन के दौरान शहर के वरिष्ठ निर्देशक,रंगकर्मी,विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं छात्र मौजूद थे। समारोह के दूसरे दिन मंगलवार को एडवर्ड एल्बी द्वारा लिखित अंग्रेजी नाटक जिसका अनुवाद डॉ हितेंद्र गोयल ने हिंदी में किया है और निर्देशन रमेश नामदेव भाटी ने किया है का मंचन शाम 6:30 बजे किया जाएगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts