रातानाडा थानाधिकारी को बर्खास्त करने की मांग तेज महिलाओं ने रात को निकाला कैंडल मार्च

  • लवली कंडारा एनकाउंटर केस
  • आज नागौर सांसद हनुमान बेनिवाल के आने के आसार
  • वार्ताओं में नहीं बन पा रही सहमति

जोधपुर, शहर में बुधवार को रातानाडा सब्जी मंडी के पास हिस्ट्रीशीटर का पीछा करते पुलिस एनकाउंटर में मारे गए हिस्ट्रीशीटर के शव को लेकर वाल्मिकी समाज के लोगों का रोष अभी तक शांत नहीं हुआ है। वे मांगों पर अड़े होने के साथ अभी भी एमडीएमएच में मोर्चरी के बाहर धरना देकर बैठे हैं। शुक्रवार को उस वक्त हंगामा खड़ा हो गया जब धरनास्थल के बीच में सादा वर्दी में पुलिस कर्मी के बैठने से लोग नाराज हो गए और हंगामा करने लगे। कुछ ही देर बाद वहां मामला शांत हो गया। एडीजी क्राइम रवि प्रकाश मेहरड़ा भी जोधपुर पहुंचे। उन्होंने मृतक के परिजनों व समाज के लोगों के एक दल से बातचीत की जिसमें मांगों पर सहमति बनने के आसार लगे। वहां पर आरएलपी के विधायक पुखराज गर्ग भी पहुंच गए, जिससे वार्ता के कुछ बिंदुओं पर बातचीत अब शनिवार को होगी। इधर मृतक के पक्ष में समाज की महिलाएं भी रात को उतर आई। उन्होंने कैंडल मार्च निकाला और रातानाडा थानाधिकारी लीलाराम के बर्खास्तगी की पुरजोर माग की।

पुलिस के अनुसार उम्मीद है कि शनिवार को मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कर शव परिजनों के सुपुर्द हो जाएगा। बाकी मामले में जांच की जा रही है। जानकारी अनुसार मृतक के परिजनों को रातानाडा इलाके से बनाड़ घटना स्थल तक के सीसीटीवी फुटेज दिखाए गए, जिसमें सच्चाई की तस्वीर समाज के एक दल ने देखी। अब उम्मीद जताई जा रही है कि शनिवार को मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम हो जाएगा।

फायर के बाद थानाधिकारी ने कमांड कंट्रोल में किया था फोन

रातानाडा थानाधिकारी लीलाराम बदमाशों की गाड़ी का पीछा कर रहे थे, तब पहला फायर बदमाशों की तरफ से एयरफोर्स ग्रीन इलाके में किया गया, तो उन्होंने कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी। इसके बाद कई थाना इलाकों में नाकाबंदी करवाई गई। चेतक की गाड़ी ने उनको रोकने का इशारा भी किया, लेकिन बदमाश नहीं रूके।

16 जगहों के फुटेज महत्वपूर्ण निकले

रातानाडा थाना इलाके के पीडब्ल्यूडी चौराहा से घटना स्थल बनाड़, डिगाड़ी फांटा तक पूरा सीसीटीवी फुटेज जांच के लिहाज से लिया गया। जिसमें 16 जगह के फुटेज महत्वपूर्ण निकले। जिसमें बदमाशों के द्वारा फायर करने पुलिस का पीछा करने व फायरिंग के दौरान थानाधिकारी और पुलिस कर्मियों के नीचे झुक कर बचने की तस्वीर मिली।

एफएसएल टीम को बुलाया गया

बनाड़  डिगाड़ी फांटा पर घटनास्थल के समीप काफी लोग वारदात के वक्त खड़े थे। जिन्होंने पूरी वारदात देखी। पुलिस ने मौके पर एफएसएल टीम को भी बुलाया, ताकि साक्ष्य जुटाए जा सके। एफएसएल ने ही गोली के खोल को एकत्र किया था।

बदमाश उतर कर भागने लगे थानाधिकारी ने किया फ़ायर

वारदात के अंतिम पाइंट पर बदमाशों की कार ने एक बाइक सवार को टक्कर मारी, जिससे कार को रोकना पड़ा। इधर चंद ही सेकंड में पुलिस की गाड़ी भी वहां पहुंच गई। तब कार से उतर बदमाश भागने लगे, सीआई ने फायर किया तो गोली लवली कंडारा को लग गई। बाकी बदमाशों को भी पुलिस ने पकड़ लिया। ये पूरी वारदात सीसीटीवी में कैद हो गई।

सफाई व्यवस्था के बिगड़े हालात

शहर की सडक़ों, गली मोहल्लों में कचरे के ढेर दूसरे दिन भी देखे गए। मगर उन्हें उठाने के लिए कोई सफाईकर्मी नजर नहीं आया। भीतरी शहर में हालात ज्यादा विकट बने हैं। शहर के किसी भी हिस्से में सफाई कर्मी नहीं पहुंचे। धरने पर समाज की तरफ से सफाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष चंद्रप्रकाश टायसन इसका नेतृत्व कर रहे हैं। मोर्चरी और आस पास इलाके में पुलिस का भारी बंदोबस्त किया गया।

उल्लेखनीय है कि शहर में बुधवार शाम सनसनीखेज घटनाक्रम में पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा को जवाबी फायरिंग में मार गिराया था। रातानाडा पुलिस को निजी कार में आते देख पांचबत्ती चौराहा सब्जी मंडी से हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा साथियों संग एसयूवी में भागा। पुलिस ने पीछा किया तो बदमाशों ने सरे बाजार फायरिंग की। पुलिस पीछा करती रही। बदमाशों की एसयूवी सारण नगर पुलिया के पास पानी की टंकी पहुंचा तो पुलिस ने जवाब में 8 राउंड फायर किए। इसमें हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा घायल हुआ। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया। बाद में अस्पताल में लवली की मौत हो गई।

इधर शुक्रवार को भी एमडीएम अस्पताल की मोर्चरी के बाहर 200 से अधिक लोगों का दिन भर जमावड़ा रहा। वहां भारी पुलिस जाब्ता भी मौजूद रहा। रातानाडा थाना इलाके से बनाड़ थाना इलाके में हुई घटना तक का पूरा सीसीटीवी फुटेज वारदात की सच्चाई बयान करेगा। परिजनों व समाज के लोगों का आरोप है कि एनकाउंटर फर्जी हुआ है। इधर पुलिस ने जांच करते हुए पूरे रूट का सीसीटीवी फुटेज ले लिया है जिसमें साफ तौर पर लवली द्वारा गाड़ी दौड़ाते पीछे पीछे रातानाडा थाना अधिकारी की टीम अपनी कार में जाती दिखी। फायर और फिर पुलिस का जवाबी फायरिंग भी उसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है। हालांकि मृतक के परिजनों व समाज के लोगों की मांग पर पुलिस जांच कर रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews