छह दिनों में 6118 टीमों ने जिले के 2,05,285 घरों का किया सर्वे

छह दिनों में 6118 टीमों ने जिले के 2,05,285 घरों का किया सर्वे

डेंगू-मलेरिया पर स्वास्थ्य विभाग का हल्ला बोल अभियान

जोधपुर, मौसमी बीमारियों को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जोधपुर द्वारा 08 से 15 मई तक “डेंगू रोधी अभियान” के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी दिखाते हुए इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राउंड लेवल पर एक कार्य योजना बनाकर कार्य में जुटा हुआ है। इस अभियान में अब तक छः दिनों में 6118 दलों द्वारा 2,05,285 घरों का सर्वे व स्क्रीनिंग की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं  स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि 8 से 15 मई तक विशेष अभियान संचालित कर जोधपुर जिले में डोर टू डोर सर्वे, स्क्रीनिंग, एंटी लार्वल गतिविधियां कर मौसमी बीमारियों के बचाव व रोकथाम की जागरूकता की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने में एएनएम,आशा व स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल कर टीमों का गठन किया गया, जो अपने आवंटित वार्डो के घरों में भ्रमण कर मौसमी बीमारियों के वाहक मच्छरों के लार्वा के सोर्स को नष्ट कर आमजन को इस लार्वा को खत्म करने के लिए प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं। स्वास्थ्य दल घरों में पानी की टंकिया, परिंडे, हौदी, कूलर व फ्रिज आदि में भरे पानी को साफ करवाकर लार्वा को नष्ट कर आमजन से सप्ताह में एक दिन ड्राई डे के रूप में मनाते हुए घरों में पानी के पात्रों को खाली करके साफ-सफाई कर स्वच्छता बनाये रखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. प्रीतम सिंह सांखला ने बताया कि इस सघन अभियान के तहत 13 मई तक छः दिनों में 6118 टीमों द्वारा जिले में 2,05,285 घरों में भ्रमण कर 258 जगह एमएलओ, 9437 स्थानों पर टेमिफॉस का घोल डाला गया। स्वास्थ्य दलों ने 90,5005 कंटेनर्स/जलपात्रों को खाली करवाया और 563 बुखार के रोगियों की रक्त पट्टिकाएं (ब्लड स्लाइड) ली जिनकी जांच सम्बन्धित राजकीय चिकित्सालय में की जा रही है। डॉ.सांखला ने बताया कि इस दौरान स्वास्थ्य दलों ने 1496 घरों में लार्वा होना पाया, जिसको मौके पर साफ कर रुके हुए पानी के पात्रों को खाली करवाकर नष्ट किया और साथ ही घरवालों को चेताया कि अगर दूसरी बार भी लार्वा पाया गया तो नोटिफाइबल डिजीज एक्ट के तहत चालान भी भरना पड़ेगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews