अटल पेंशन योजना की जागरूकता के लिए कार्यशाला

जोधपुर,अटल पेंशन योजना की जागरूकता के लिए कार्यशाला। भारत सरकार के पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण और जिला अग्रणी बैंक के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को जोधपुर में एक दिवसीय अटल पेंशन योजना के जागरूकता के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें – मारवाड़ महोत्सव 16-17 को

इस अवसर पर विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि,बिज़नेस कोरेस्पोंडेंट के साथ अटल पेंशन योजना के लाभार्थी और असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोग उपस्थित थे। इसका उद्देश्य भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई अटल पेंशन योजना के संबंध में जागरूक कर विस्तृत जानकारी प्रदान करना था।

इस कार्यशाला में पीएफआरडीए प्रतिनिधि द्वारा एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से इस पेंशन योजना में निवेश और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गई। अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना है।

इसमें सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में कार्य करने वाले लोग जो आयकर दाता नहीं हैं अपने 60 वर्ष की उम्र के बाद के समय को सुरक्षित करने के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति 60 वर्ष की उम्र के बाद ₹1000 से ₹5000 तक की पेंशन की सुविधा प्राप्त कर सकता है। यह एक मात्र ऐसी पेंशन योजना है जिसमें निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु उपरांत उसके नॉमिनी को चुनी हुई पेंशन की पूर्ण राशि जीवन पर्यंत मिलती है।

इसमें रूबी विनायक एजीएम, अक्षय यादव पीएफआरडीए नई दिल्ली,अनुज अवस्थी एजीएम, एसएलबीसी जयपुर,मुकेश कलाल उप मंडल प्रमुख,कमलेश चौधरी और श्रवण सोलंकी लीड बैंक पंजाब नेशनल बैंक से उपस्थित थे।