विधवा ने सजातीय व्यक्ति से किया पुनर्विवाह: समाज से बहिष्कृत

विधवा ने सजातीय व्यक्ति से किया पुनर्विवाह: समाज से बहिष्कृत

  • पीडि़ता ने ली पुलिस की शरण
  • खाप पंचों के खिलाफ मामला दर्ज

जोधपुर, निकटवर्ती ओसियां तहसील क्षेत्र की रहने वाली एक विधवा को अपने ही सजातीय व्यक्ति से पुनर्विवाह करने का दंश समाज से भुगतना पड़ा। समाज की खाप पंचायत ने फरमान सुनाकर उसे समाज से बहिष्कृत कर दिया। अब पीडि़त महिला के भाई की रिपोर्ट पर मथानिया थाने में मामला दर्ज करवाया गया है। समाज के 10-12 पंचों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। पुलिस अब इसमें जांच में लगी है।

रिपोर्ट देने वाले एक व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि उसकी बहन के पूर्व पति के निधन के बाद उसने अपने ही समाज के व्यक्ति से गत दिनों पुनर्विवाह कर लिया। वह अपने दो बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित थी। उसे खुद का गुजर बसर भी करना था। ऐसे में समाज के व्यक्ति से विवाह किया है। मगर उसके ससुराल वाले इस विवाह के खिलाफ होकर बच्चों की मांग करने लगे। मामला समाज की पंचायत तक पहुंचा दिया गया। ससुराल वालों ने मिली भगत कर खाप पंचायत बिठाकर उस महिला को समाज से बहिष्कृत करने का आदेश दे दिया। पीडि़त व्यक्ति ने अब मथानिया थाने में खाप पंचायती करने वाले आसूलाल दहिया, रामचंद्र, भंवरलाल राखेचा ओमप्रकाश सहित 10-12 लोगों के  खिलाफ मामला दर्ज किया है।

घटना में महिला का एक वीडियो भी आज वायरल हो गया। जिसमें उसने अपनी मर्जी से दूसरा विवाह करना बताया है। मगर समाज और ससुराल वालों द्वारा प्रताडि़त किए जाने का आरोप लगाया है। महिला का कहना है कि उसके पूर्व पति के निधन के बाद उसने सजातीया पुरूष से ही विवाह किया है। मगर पूर्व पति के घरवाले उसे परेशान कर रहे हैं और बच्चों की मांग पर अड़े हैं। पंचों से मिलीभगत कर उसे समाज से बहिष्कृत करवा दिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews