जेल में बंदियों के लिए लगाया वायरल हेपेटाइटिस जाँच शिविर

जोधपुर,जेल में बंदियों के लिए लगाया वायरल हेपेटाइटिस जाँच शिविर। डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज जोधपुर के तत्वावधान में राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस उन्मूलन कार्यक्रम के तहत केंद्रीय कारागृह के बंदियों में वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया।एक अनुमान के अनुसार भारत में लगभग चालीस मिलियन व्यक्ति हेपेटाइटिस-बी और लगभग 12 मिलियन व्यक्ति हेपेटाइटिस-सी संक्रमण से ग्रसित हैं। प्रत्येक वर्ष लगभग एक लाख पंद्रह हजार रोगी हेपटाइटिस-बी संक्रमण के कारण कालग्रस्त हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – मरने से पहले मुख्यमंत्री को भेजा स्पीड पोस्ट लेटर,लेटर नहीं पहुंचा युवक गुलाब सागर में कूदा

डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ.दिलीप कच्छावा के मार्गदर्शन मेें इस शिविर का आयोजन किया गया। इस शिवर के आयोजन में डॉ.एसएन मेडिकल कॉलेज की पुस्तकालय अध्यक्ष व सोशलिस्ट बिंदु टाक का विशेष सहयोग रहा। इसके साथ ही माईक्रो बायोलॉजी विभाग के वरिष्ठ आचार्य डॉ.पीके खत्री,सुदीप शर्मा,चुन्नीलाल, रामदेव,भोमाराम,दिनेश शर्मा एवं दिनेश चौधरी सहित केंद्रीय कारागृह स्वास्थ्य केंद्र के तकनीकी कर्मचारियों की देखरेख में शिविर का जाँच कार्य सम्पन्न हुआ। शिविर में वायरल हेपेटाइटिस जांच शिविर के लिए एनसीडीसी दिल्ली,भारत सरकार की ओर से संसाधन उपलब्ध करवाए गए। इस शिवर के आयोजन में जिला विधिक सचिव पूर्णिमा,जेल अधीक्षक राजपाल शेखावत,उप अधीक्षक सौरभ स्वामी,जेलर हड़वंत सिंह, शकुन्तला,कविता बिश्नोई,तुलसीराम एवं मोहन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews