शहरी ओलंपिक 26 जनवरी से,ऑनलाइन राजिस्ट्रेश शुरू

-जोधपुर की थी डिमाण्ड

जोधपुर,प्रदेश ग्रामीण ओलंपिक के सफल आयोजन के बाद अब शहरी ओलंपिक आने वाले साल यानी 26 जनवरी से शुरू होंगे। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन का प्रावधान भी शुरू कर दिया गया है। प्रदेश में चुनावी साल में जनता को खुश करने के लिए सरकार शहरी ओलंपिक का आयोजन करने जा रही है। प्रदेशभर में 26 जनवरी से शहरी ओलंपिक की शुरुआत होगी। जिसमें 240 नगरीय निकायों में रहने वाले आम नागरिक हिस्सा ले सकेंगे। इसके लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है। खेलमंत्री अशोक चांदना के अनुसार ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत के वक्त जोधपुर की जनता ने मुख्यमंत्री से शहरी ओलंपिक शुरू करने की डिमांड की थी। ऐसे में जोधपुर की डिमांड के बाद ही गहलोत ने शहरी ओलंपिक की घोषणा कर दी थी।

इस आयोजन में 10 नगर निगम 36 नगर परिषद और 194 नगर पालिका क्षेत्र में रहने वाले हर उम्र के खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे। इसके लिए 26 जनवरी से शहरी ओलंपिक की शुरुआत होगी। इसमें 26 से 31 जनवरी तक नगर पालिका,नगर परिषद और नगर निगम स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

13 से 16 फरवरी तक 4 दिन जिला स्तरीय प्रतियोगिता:-
इसके बाद 13 से 16 फरवरी तक 4 दिन जिला स्तरीय प्रतियोगिता होगी। इसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम और खिलाड़ी 25 से 28 फरवरी तक 4 दिन तक राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे।

शहरी ओलंपिक में 7 खेलों का आयोजन:-
शहरी ओलंपिक में 7 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें कबड्डी,टेनिस बॉल क्रिकेट,खो-खो,वॉलीबॉल, एथलेटिक्स,फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसी प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। इनमें से खो-खो सिर्फ बालिका वर्ग के लिए होगा। जबकि 6 दूसरे खेलों में बालक और बालिका दोनों वर्ग के खिलाड़ी हिस्सा ले सकेंगे। 21 जनवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।