बाहरी व्यापारियों को बुलाकर लूटपाट करने वाली मेवात गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार

  • 28 लाख की लूट करना बताया
  • फर्जी मोबाइल सिम नंबर से कॉलिंग
  • सोशल मीडिया पर फांसते व्यापारियों को
  • सूनी जगहों पर ले जाकर करते थे लूटपाट

जोधपुर,बाहरी व्यापारियों को बुला कर लूटपाट करने वाली मेवात गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार। कमिश्ररेट की जिला पश्चिम पुलिस ने हरियाणा की मेवात गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। डेढ़ साल पहले जोधपुर में हुई दो लूट की वारदातों का खुलासा हुआ है। स्थानीय व्यक्ति के साथ मिलकर वारदातों को अंजाम दिया जाता था। अब तक दो लूट की वारदातें इनसे खुल गई हैं। आरोपी बाहरी लोगों को व्यापारिक लेनदेन के सिलसिले में जोधपुर बुुलाते फिर सूनसान जगहों पर ले जाकर लूटपाट करते थे। पुलिस अब अभियुक्तों से गहन पूछताछ में जुटी है।

यह भी पढ़ें – चार गिरफ्तारी वारंटों का निस्तारण

पुलिस उपायुक्त पश्चिम राजेश यादव ने बताया कि जोधपुर में मेवात गैंग के लोगों ने दो बाहरी व्यापारियों को बुलाकर लूटपाट करते हुए एक से 14 लाख और दूसरे से 12 लाख लूटे थे। जिस बारे में गत साल जनवरी और फरवरी में प्रकरण दर्ज हुए थे। पुलिस की टीम ने मेवात गैंग के हरियाणा प्रदेश के हथिन रूपड़ा निवासी इकबाल खां पुत्र कालू खां एवं अरशद पुत्र हनू खां को गिरफ्तार किया है।

सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाकर बाहरी व्यापारियों को बुलाते
एसीपी बोरानाडा नरेंद्र देवड़ा ने बताया कि गैंग के दोनों सदस्य सोशल मीडिया फेसबुक,इंस्टाग्राम एवं टेलीग्राम पर बाहरी व्यापारियों को स्क्रेप एल्युमिनियम आदि के बारे में खुद का कारोबार जोधपुर में होना बताते और फिर उन्हें जोधपुर बुला कर सूने स्थान पर लूटपाट करते थे।

सरगना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदल उठता सिम कार्ड
गैंग का सरगना लोगों के आधार कार्ड में अंकित मोबाइल नंबर को बदल देता और फिर उस नंबर से फर्जी सिम कार्ड खरीदने के साथ फर्जी बैंक खाते भी खोलते और वारदात को अंजाम दिया जाता।

यह भी पढ़ें – मेडिकल शिविर के बैनर का विमोचन

इन व्यापारियों ने दर्ज कराए थे प्रकरण
कुड़ी थानाधिकारी राजेंद्र चौधरी ने बताया कि मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित पिपलानी निवासी अरशद अली की तरफ से 30 जनवरी 23 को मामला दर्ज कराया गया कि वह ट्रांसफार्मर का कार्य करते है। उनके पास में 19 जनवरी को वाटसएप कॉल आया कि हमारी जोधपुर में फर्म है और कारोबार करना चाहते हैं। इस पर 20 जनवरी को व्यापारी अरशद अली जोधपुर पहुंचाता है तो 21 जनवरी को उन्हें गोरा होटल के पास में बुलाया जाता है। जहां बिना नंबर बोलेरो आकर रुकती है और ड्राइवर उन्हें सूने स्थान पर एक कमरे पर ले जाता है जहां पहले से ही चार पांच लोग मौजूद रहते हैं और डरा धमका कर लूटपाट करते हैं। उनसे 20 लाख की डिमाण्ड की गई थी अन्यथा जान से हाथ धोने को कहा गया। इस पर बदमाशों ने उनसे 14 लाख रुपए लूट लिए थे।

11 फरवरी 23 को फरीदाबाद हरियाणा निवासी वंश कपूर को भी जोधपुर में स्क्रेप कारोबार के सिलसिले में बुलाकर 12 लाख रुपए लूटे गए थे। उनको फेस बुक पर झांसा देकर बुलाया गया था।

एक आरोपी स्थानीय निकला
थानाधिकारी राजेंद्र चौधरी ने बताया कि इस प्रकरण में एक आरोपी पूर्व में सांगरिया महावीर नगर निवासी केवलचंद प्रजापत पुत्र नारायणलाल को गिरफ्तार किया गया था। जिससे वारदात में मेवात गैंग का होना पता लगा था।

पुलिस टीम में यह रहे शामिल
गैंग के लोगों के हरियाणा के हथिन, पलवल और नूहं आदि जगहों पर होने की जानकारी पुलिस टीम के एएसआई मुकेश कुमार,कांस्टेबल लोकेश एवं धीरज के साथ साइबर सैल के प्रेम चौधरी को मिली थी। जिस पर टीम वहां पहुंची और दोनों आरोपियों को दस्तयाब करने के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews