twenty-point-program-has-played-a-leading-role-in-eradicating-poverty-in-the-country-chandra-bhan

बीस सूत्री कार्यक्रम ने देश में गरीबी उन्मूलन में अग्रणी भूमिका निभाई है-चंद्रभान

बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन और फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

जोधपुर,बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष डॉ चंद्रभान ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओ की प्रगति पर भी चर्चा की।इस अवसर पर डॉ.चंद्रभान ने कहा कि सामाजिक उत्थान और गरीबी उन्मूलन के लिए बीस सूत्री कार्यक्रम अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि देश जब आजाद हुआ था तब मूलभूत सुविधाओं का अभाव था, इस कार्यक्रम के माध्यम से सड़क,बिजली,पानी सहित सभी मूलभूत सुविधाओं में व्यापक स्तर पर कार्य किया गया। आज देश की कुल जनसंख्या का 65 प्रतिशत युवा आबादी है उसे एसेट में परिवर्तित करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- जयपुर से कोटा, भोपाल के लिए रवाना हुई गौरव की साइकिल यात्रा

बैठक में डॉ.चन्द्रभान ने कहा कि वर्तमान में बीस सूत्री कार्यक्रम को मजबूत करके ही समाज के वंचित व निचले तबके के लोगों के जीवन स्तर को सुधारा जा सकता है। कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिलों की रैंकिंग व्यस्वस्था प्रारंभ की गई है। उन्होंने बीस सूत्री कार्यक्रम की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए लक्ष्यानुरूप प्रगति सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बीस सूत्री कार्यक्रम की शुरुआत ही देश में गरीबी मिटाने के लिए की गई थी और वर्तमान में भी इस कार्यक्रम की प्रासंगिकता बनी हुई है। उन्होंने कार्यक्रम के विभिन्न घटकों को वंचित एवं पिछड़े तबकों के हित के लिए लाभकारी बताते हुए निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने महंगाई राहत कैंप के सफल आयोजन के लिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारीयों से अपील करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य गरीब और वंचित व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़ कर आमजन को महंगाई से राहत दिलानी है।

ये भी पढ़ें- हर दौर में संगीत बदला मगर शास्त्रिय संगीत चट्टान की तरह अडिग रहा-बिनाका

इस अवसर पर डॉ चंद्रभान ने राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं की जिले में क्रियान्वित की विस्तार से समीक्षा की और योजनावार जरूरतमंदों को पहुंचे लाभ की जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल, आंगनवाड़ी एवं इंदिरा रसोई केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करें ताकि योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग से आमजन को व्यापक लाभ मिल सके। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में किए सुधारों को रिवोल्यूशनरी कदम बताया। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिले में बीस सूत्री कार्यक्रम और फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में बीसूका उपाध्यक्ष जोधपुर सलीम खान,राज्य स्तरीय समिति सदस्य उम्मेद सिंह,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) रोहित कुमार सहित समिति सदस्य,जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews