There is an urgent need for such a summit for the globalization of Ayurveda - Dr. Bishnoi

आयुर्वेद के ग्लोबलाइज़ेशन के लिए एसे समिट की अत्यंत आवश्यकता- डॉ.बिश्नोई

आरजीसी के डायरेक्टर डॉ.वीरेंद्र सिंह बिश्नोई साउथ कोरिया के एच वैलनेस फेस्टा -2024 में लेंगे भाग

जोधपुर,आयुर्वेद के ग्लोबलाइज़ेशन के लिए एसे समिट की अत्यंत आवश्यकता-डॉ.बिश्नोई। आरजीसी के डायरेक्टर डॉ.वीरेंद्र सिंह बिश्नोई को साउथ कोरिया में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित एच वैलनेस फेस्टा 2024 में भाग लेने का आमंत्रण प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें – आरोपियों ने पुलिस को ही बना दिया बंधक

यह प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय वेलनेस कार्यक्रम 3 से 6 अक्टूबर 2024 तक साउथ कोरिया के यियोनडिओक गोरेबुल नेशनल कैंपग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में डॉ.बिश्नोई भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे,जहाँ आयुर्वेद और वेलनेस के क्षेत्र में उनके अनुभव और योगदान को सराहा जाएगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्वभर से स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वेलनेस उद्योग के पेशेवरों को एक मंच पर लाकर उनके विचारों और अनुभवों का आदान-प्रदान करना है। इसमें पारंपरिक और आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों पर गहन चर्चा की जाएगी, जिसमें आयुर्वेद की भूमिका प्रमुख रहेगी।

डॉ.बिश्नोई का मानना है कि आयुर्वेद के ग्लोबलाइजेशन के लिए इस तरह के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों की बेहद आवश्यकता है। इससे न केवल आयुर्वेद को वैश्विक पहचान मिलेगी बल्कि स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में इसके अनुप्रयोग को भी बल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि एच वैलनेस फेस्टा जैसे मंच आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान को आधुनिक विज्ञान के साथ जोड़ने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं। इस प्रकार के आयोजनों से आयुर्वेद को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और अधिक स्वीकार्यता मिलने की उम्मीद है, जिससे यह वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने में सहायक सिद्ध होगा।

यह आयोजन स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में आयुर्वेद व कोरियन मेडिसिन की वैश्विक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हो रहा है। यह इंटरनेशनल फेस्टा मिनिस्ट्री ऑफ़ ट्रेड,इंडस्ट्री एंड एनर्जी इंडियन एम्बेसी इन कोरिया,नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर कोरियन मेडिसिन, तथा नेशनल आयुर्वेदा स्टूडेंट एंड यूथ एसोसिएशन का कार्यक्रम है।

कार्यक्रम के मुख्य अथिति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ तथा केंद्रीय आयुष मंत्री प्रताप राव जाधव रहेंगे। डॉ.वीरेंद्र सिंह का इस महोत्सव में भाग लेना भारत और आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के लिए गौरवशाली कदम है।

इस महोत्सव में विश्वभर से वेलनेस विशेषज्ञ शामिल होंगे और आयुर्वेद व योग द्वारा द्वारा विश्व में मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।