the-whole-city-stunned-with-thunderous-clouds-and-heavy-rain

घनघोर घटाएं झूम कर बरसी पूरा शहर तरबतर

घनघोर घटाएं झूम कर बरसी पूरा शहर तरबतर

  • भारी बारिश के चलते जिला कलेक्टर ने किया सभी स्कूलों में अवकाश घोषित
  • सावन का दूसरा सोमवार की शाम से ही हुई वर्षा शुरू
  • पूरा शहर हुआ पानी-पानी
  • सड़कें बनी दरिया
  • आवागमन हुआ बाधित
  • भीतरी शहर की सड़कों पर वाहन बहे
  • कई घरों में घुसा पानी
  • रेलवे स्टेशन,एमडीएमएच,पुलिस लाइन क्वार्टरों में पानी घुसा
  • कई इलाकों में दीवारें गिरी
  • भदवासिया मंडी में भरा पानी,सब्जियां बह गई

जोधपुर, शहर में आज सावन की घनघोर घटाएं झूमकर बरसी। पूरा शहर पानी-पानी हो गया। उमड़ घुमड़ कर आई घटाएं शहर पर मेहरबां हो गई। भारी बारिश से शहर की निचली बस्तियों में पानी भर गया। सड़कें दरिया बन गई, कई जगह दीवारें ढह गई। सावन माह के दूसरे सोमवार शाम से ही मानूसन मेहरबान हुआ, शुरुआती बौछारों के बाद संध्या होते होते मूसलाधार बारिश हुई।

the-whole-city-stunned-with-thunderous-clouds-and-heavy-rain

इस वर्षा से शहर की लगभग सभी सड़कों पर बाले बहने लगे। भीतरी शहर की सड़कें पहाड़ी नदी का अहसास करा रही थी। बारिश का यह दौर धीरे-धीरे रात भर चला और मंगलवार तड़के फिर एकबार जोरदार वर्षा हुई। रह-रहकर कड़कती आसमानी बिजली के साथ मूसलाधार वर्षा होने लगी। चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। सड़कें दरिया बन गई। भारी बारिश के मद्देनजर जिला कलेक्टर ने सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी। भारी बारिश को देखते हुए अधिकांश अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नही भेजने का मानस बना लिया था।

the-whole-city-stunned-with-thunderous-clouds-and-heavy-rain

तेज वर्षा से शहर के पुंगल पाड़ा क्षेत्र की गाय गली में शाहों की पोल की दीवार का हिस्सा ढह गया, जिससे दो दुपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। इसी प्रकार नागोरी गेट के कागा क्षेत्र में दीवार गिर गई, जिससे वहां का रास्ता हुआ अवरुद्ध हो गया। वहां की पूरी बस्ती जलमग्न हो गई। कागा कॉलोनी के पास राधा कृष्ण मंदिर रामगढ़ी के नीचे दीवार गिर गई। शहर की कई निचली बस्तियों में पानी भर गया।

the-whole-city-stunned-with-thunderous-clouds-and-heavy-rain

दो-तीन दिन से ही आकाश में काली घटाएं खूब उमड़ कर आ रही थी, मगर बिन बरसे ही निकल जा रही थी। लोगों को सावन के सोमवार होने पर बारिश की आस लगी रही, शाम होते-होते मेह मेहरबां हुए और पूरे शहर को तरबतर कर दिया। अच्छी बारिश से किसानों के भी चेहरे खिल उठे। बादल- बारिश से सूर्य नगरी का मौसम खुशनुमा हो गया। गर्मी का असर खत्म हो गया।

मौसम विभाग की मानें तो आगामी सप्ताह तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं। मानसूनी ट्रफ जैसलमेर लाइन से होकर गुजर रहा है। इससे पूर्वी और पश्चिम राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की है। दक्षिण पश्चिमी मानसून प्रदेश पर मेहरबान बना हुआ है। जून माह के अंत में सक्रिय हुआ मानसून प्रदेश में लगातार मेहरबान हुआ है।

रोजाना प्रदेश के कोई ना कोई जिले में अच्छी और भारी बारिश हो रही है। जोधपुर संभाग में इस मानसून की यह अब तक बड़ी बारिश है। अभी अगस्त और सितंबर का माह बाकी है। ऐसे में सामान्य या औसत से ज्यादा बारिश इस बार होने की संभावना है। जबकि मानसून प्रदेश में जुलाई की बीच में आता है, मगर इस बार मानसून तय समय सीमा से पहले ही आ गया था।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts