रोडवेज बसों के चक्कों ने पकड़ी गति, बस स्टैंड पर उमड़ी भीड़

जोधपुर, लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद गुरुवार से रोडवेज बसों के पहिये भी अनलॉक हो गए। त्रिस्तरीय जनअनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन 2.0 की गाइडलाइन के तहत आज से रोडवेज बसें चलनी शुरू हो गई। हालांकि अभी राजस्थान सीमा के अंदर ही बसों का संचालन किया जा रहा है।

रोडवेज बसों

रोडवेज बसों का संचालन शुरू होते ही राइका बाग बस स्टैंड पर यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां सुबह से ही लोग बसों में सफर करने के लिए आ पहुंचे। भीड़ के कारण यहां सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ते दिखाई दी। इधर रोडवेज अधिकारी व कर्मचारी भी इस भीड़ के आगे बेपरवाह दिखे। उन्होंने भी भीड़ को नियंत्रित करने संबंधी कोई कदम नहीं उठाए।

रोडवेज बसों

राइका बाग बस स्टैंड पर आज सुबह से ही भीड़ नजर आने लग गई थी। लॉकडाउन में बंद पड़े बस स्टैंड में रौनक तो नजर आई, लेकिन लापरवाही भी भरपूर दिखी। कुछ ही देर में टिकट काउंटर पर लम्बी कतार लग गई। देखते ही देखते सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ती नजर आई। इधर रोडवेज अधिकारी भी बेपरवाह ही दिखे। किसी को नियम की पालना करवाने की कोई परवाह ही नहीं थी। जहां जगह मिली वहां यात्री झुंड में बैठे नजर आए।

रोडवेज बसों

रोडवेज ने यहां पूरे दिन में 40 बसों के संचालन की बात कही थी लेकिन यात्री भार के कारण दोपहर तक ही सभी बसें रवाना कर दी गई। बाद में अतिरिक्त बसों का संचालन करना पड़ा। जोधपुर आगार के मुख्य प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने बताया कि जोधपुर से जयपुर, बीकानेर, आबू रोड, अजमेर, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी नागौर आदि के लिए बसें चलाई गई।

ये भी पढ़े :- विद्यालय की बालिकाओं को दिया निःशुल्क खाद्य सामाग्री

रोडवेज त्रिस्तरीय लॉकडाउन से पहले बसें संचालित कर प्रतिदिन चार से पांच लाख की आय अर्जित कर रहा था लेकिन पिछले डेढ़ माह से ज्यादा समय से बंद पड़ी बसों के कारण रोडवेज़ एक से सवा करोड़ का घाटा उठा चुका है।

अब बस चलने से पुन: रोडवेज़ की आय शुरु होगी जिस तहर लोगों की भीड़ बस डिपो पर नजर आ रही है ऐसे में रोडवेज़ घाटे को जल्द ही रिकवर कर लेगा। शहर और गांवों में फिर से यातायात की व्यवस्था सुलभ हो सकेगी। बसों के संचालन में भी साप्ताहिक लॉकडाउन की पालना की जाएगी जिसमें सोमवार सुबह पांच बजे से शुक्रवार पांच बजे तक ही बसों का संचालन होगा। शनिवार और रविवार को बसों का संचालन नहीं होगा।

Similar Posts