लुभाने लगी है नागौर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नई तस्वीर

  • मुख्य इमारत के निर्माण का अधिकांश कार्य पूरा
  • वीआईपी रूम सहित अन्य कार्यालयों के फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर
  • अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 17.11 करोड़ की लागत से हो रहा है पुनर्विकास का कार्य

जोधपुर,लुभाने लगी है नागौर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नई तस्वीर।राजस्थान के नागौर रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग बेहतरीन लुक के साथ यात्रियों को लुभाने लगी है। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के मेड़ता रोड-बीकानेर रेल मार्ग पर स्थित इस रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 17.11 करोड़ रुपए की लागत से कायाकल्प किया जा रहा है और पुनर्विकास के बाद के रेलवे स्टेशन की नई तस्वीर अब साफ नजर आने लगी है।

यह भी पढ़ें – बैल से बचने के चक्कर में बाइक सवार गिरा,अस्पताल में मौत

जोधपुर मंडल के डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किए गए जोधपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों में नागौर भी शामिल है जिसका पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री द्वारा शिलान्यास करने के बाद तेजी से पुनर्विकास कार्य कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य हालांकि चरण बद्ध तरीके से कराया जा रहा है लेकिन स्टेशन बिल्डिंग का महल जैसा लुक यात्रियों को अभी से लुभाने लगा है। उन्होंने बताया कि नई स्टेशन बिल्डिंग में आधुनिक सुविधाओं के समावेश के साथ ही स्थानीय कला एवं संस्कृति के संरक्षण का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें – सूने मकान में सैंध लगाने वाले तीन नकबजन गिरफ्तार

डीआरएम ने बताया कि नागौर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य चरणबद्ध तरीके से कराया जा रहा है जिसके तहत स्टेशन इमारत की छत, स्टेशन अधीक्षक कार्यालय,वीआईपी रूम,रिटायरिंग रूम,पार्सल घर,डोर मेट्री व आरपीएफ कार्यालय का निर्माण कार्य लगभग पूरा करवा लिया गया है तथा वेटिंग हॉल-पोर्च की छत का कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने बताया कि स्टेशन पर पार्सल कार्यालय के सामने मुख्य बरामदे को भी अपग्रेड कर दिया गया है तथा सर्कुलेटिंग एरिया में पे एंड यूज टॉयलेट,पार्किंग इत्यादि यात्री सुविधाओं का प्रावधान किया जा रहा है। इसके साथ ही दो नंबर प्लेटफॉर्म पर नए टॉयलेट का निर्माण भी कराया जा रहा है। जुटाई जाने वाली सुविधाओं में दिव्यांग अनुकूलता का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

पुनर्विकास के तहत होंगे प्रमुख कार्य
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नागौर रेलवे स्टेशन पर उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज समर्पित पैदल मार्ग,सुनियोजित ऑटो,दो पहिया व चार पहिया वाहन पार्किंग क्षेत्र,बेहतर रोशनी व्यवस्था,कोच इंडिकेशन बोर्ड,12 मीटर चौड़े ऊपरी पैदल पुल का निर्माण के साथ ही समूचे स्टेशन भवन के आगे के भाग का सुधार व आंतरिक क्षेत्र में यात्रियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की मूलभूत सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – माचिया में फिर नजर आया लेपर्ड,सीसी कैमरे में हुआ कैद

इनका कहना है
जोधपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों में एक नागौर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य तेजी से कराया जा रहा है तथा निकट भविष्य में स्टेशन पर मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर अनुभूति होगी।

पंकज कुमार सिंह
डीआरएम,जोधपुर मंडल