विद्यार्थी देश के उत्पादों का करें प्रचार प्रसार-गिरिराज सिंह

  • वस्त्रमंत्री गिरिराज सिंह ने किया निफ्ट में नवनिर्मित छात्रावासों का उद्घाटन
  • निफ्ट के विद्यार्थी अपनी कला से देश विदेश में अपनी पहचान छोड़ रहे हैं

जोधपुर,विद्यार्थी देश के उत्पादों का करें प्रचार प्रसार-गिरिराज सिंह।राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के परिसर में छात्रावासों का उद्घाटन रविवार को केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने किया। उन्होंने परिसर में नवनिर्मित अटल छात्रावास,सावित्रीबाई फुले छात्रावास और रानी पद्मावती छात्रावास का ​उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें – महिला ने जताया अपनी मासी पुत्र पर जेवरात और नगदी चुराने का संदेह

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि निफ्ट ने आज देश दुनिया में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। यहां के विद्यार्थियों ने फैशन की दुनिया में एक अलग छाप छोड़ी है। आगे इंडस्ट्री से जुड़कर निफ्ट को अपने ब्रांड बनाने चाहिए,जिससे पूरे विश्व में भारत का कपड़ा जाना जाये। आज विश्व में भारत की अनोखी पहचान है। पिछले दस सालों में केन्द्र सरकार के कार्यों से भारत विश्व में 5वीं अर्थव्यवस्था बना है। हर वर्ग के लिए सरकार की ओर से प्रयास किये गए हैं।

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री ने कहा कि आज इंडस्ट्री और संस्थानों को जुडकर कार्य करने की जरूरत है, जिससे युवाओं को मौके मिलेंगें। प्रदेश में सेल्फ हेल्प ग्रुप के सहयोग से हमारे शिल्पकारों और बुनकरों को जोड़ना चाहिए, जिससे हुनरमंद लोगों के प्रयास से देश की तरक्की हो। आज लोगों के खरीदने की क्षमता में इजाफा हुआ है,जिससे लोग देश के उत्पादों को भी खरीदने लगे हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का बड़ा योगदान है।

सिंह ने कहा कि हमसब को क्लाईमेट चेंज में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए। युवा दर्जी के लिए रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू करना चाहिए,इसमें निफ्ट के विद्यार्थी भी युवाओं से जुडकर उन्हें प्र​शिक्षित करें,जिससे उन्हें आधुनिक तकनीकों की जानकारी मिल सके।

इस मौके पर राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत ने कहा कि भारत सरकार के इस संस्थान ने आज जोधपुर का नाम नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर ला दिया है। मुझे जानकारी है कि इस संस्थान के माध्यम से हमारे शिल्पकारों को समय समय पर प्रशिक्षण दिया जाता रहता है,वो कदम भी सराहनीय है। इसी तरह आगे भी संस्थान प्रदेश के शिल्पकारों, बुनकरों के लिए नवाचार करता रहें।

यह भी पढ़ें – समर्पण को जीवन मे उतार राष्ट्रधर्म के लिए समर्पित होना विहिप से सीखें-संत ललित प्रभ

महानिदेशक आईएएस तनु कश्यप ने बताया कि इन छात्रावासों में 500 से अधिक विद्यार्थियों के रुकने की व्यवस्था होगी। निफ्ट निदेशक प्रो. जीएचएस प्रसाद ने ​बताया कि सभी कमरों में पूरी तरह से वातानुकूलित सिस्टम,इंटरनेट की सुविधा,इंडोर- आउटडोर खेल सुविधाएं,लिफ्ट सेवा, योग एवं ध्यान कक्ष भी बनाए गए हैं। छात्रावासों में फायर हाइड्रेंट सिस्टम, फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर प्रत्येक मंजिल पर लगाए गए हैं।

मन की बात कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुना
केन्द्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को निफ्ट जोधपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुना। इस दौरान निफ्ट के सभी शिक्षक और कर्मचारी मौजूद थे। इस मौके पर केन्द्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम आज देश के उत्पादों के प्रचार में अहम योगदान दे रहा है।

हैण्डलूम डे पर हो आयोजन
केन्द्रीय वस्त्र मंत्री ने कहा कि 7 अगस्त को देशभर में हैण्डलूम डे का आयोजन किया जा रहा है,ऐसे में ​संस्थानों में शिक्षक और विद्यार्थी अपने देश में बने कपड़ों को पहनकर प्रदर्शित करें और खादी से बने अपने कपडों का प्रचार करें। स्कूलों में इस दिन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए। विद्यार्थी अपने अंदर प्रतिस्पर्धा का भाव लाए जिससे देश के उत्पादों का विश्व पटल पर पहचान बन सके। आज देश में कृषि के बाद वस्त्र मंत्रालय सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला विभाग है। ऐसे में सकारात्मक रूप से सभी को देशहित में आगे आने की जरूरत है।

एक पेड़ मां के नाम अभियान
केन्द्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) में एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत पौधरोपण किया और कहा कि आज पौधारोपण करना देशहित में सबसे बड़ा योगदान है। इसे सभी को जिम्मेदारी पूर्वक करना होगा।