होम्योपैथी महाविद्यालय जोधपुर के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर

  • भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी भेषजसंहिता आयोग प्रयोगशाला का शैक्षणिक भ्रमण
  • उतराखंड व दिल्ली स्थित अनुसंधान संस्थानों में करेंगे शैक्षणिक भ्रमण
  • होम्योपैथी दवाओं के निर्माण की लेंगे जानकारी
  • यह शैक्षणिक भ्रमण गुणवत्तापूर्ण दवा निर्माण के लिए उपयोगी

जोधपुर,होम्योपैथी महाविद्यालय जोधपुर के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर। डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के होम्योपैथी महाविद्यालय जोधपुर के विद्यार्थियों का एक दल शैक्षणिक भ्रमण पर उत्तराखंड गया। यह दल उतराखंड व दिल्ली स्थित अनुसंधान संस्थानों में शैक्षणिक भ्रमण करेगा।विद्यार्थी होम्योपैथी भेषजसंहिता आयोग प्रयोगशाला में गुणवत्तापूर्ण दवा निर्माण से रूबरू होंगे।

यह भी पढ़ें – भगत की कोठी-कोयंबटूर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन आज

कुलपति प्रो (वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति के निर्देशानुसार संघटक यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ होम्योपैथी महाविद्यालय के बीएचएमएस प्रथम वर्ष में अध्ययनरत 29 छात्रों का एक दल होम्योपैथी भेषजसंहिता प्रयोग शाला एवं होम्योपैथिक दवा निर्माण कंपनी का भ्रमण करने के लिए उत्तराखण्ड एवं दिल्ली रवाना हुआ। यात्रा का उद्देश्य उन्हें होम्योपैथिक औषधियों के मानकीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण में उपयोग की जाने वाली तकनीकों और विधियों के बारे में ज्ञान अर्जन करना है।

होम्योपैथी कॉलेज के प्राचार्य डॉ.गौरव नागर ने बताया कि बीएचएमएस प्रथम वर्ष में राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग नई दिल्ली के नियमानुसार दवा निर्माण संस्थान का शैक्षणिक भ्रमण करवाना अनिवार्य है। फार्मेसी संकाय में छात्रों को किताबी और सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ औद्योग के बड़े पैमाने पर उत्पादन,गुणवत्ता,परीक्षण व अनुसंधान में होने वाले नवाचारों को समझने के लिए इंडस्ट्रियल एक्सपोजर होना आवश्यक है। इस प्रकार का भ्रमण छात्रों के सम्पूर्ण विकास तथा महाविद्यालय एवं इंडस्ट्री के बीच के अन्तर को कम करने में सहायक होते हैं। फार्मेसी संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ.राजीव खन्ना, सहायक आचार्य डॉ.ऋषिकेश आचार्य एवं बीएचएमएस प्रथम वर्ष के समन्वयक डॉ.मनाली त्यागी के साथ शैक्षणिक भ्रमण के लिए छात्र उत्तराखण्ड,दिल्ली एवं उत्तरप्रदेश स्थित भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी भेषजसंहिता आयोग -प्रयोगशाला में सभी दवा निर्माण अनुसंधान सम्बंधित जानकारिया प्राप्त करेंगे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews