solution-oriented-journalism-is-needed-in-the-present-era-prof-dwivedi

वर्तमान युग में समाधान मूलक पत्रकारिता की आवश्यकता-प्रो. द्विवेदी

जोधपुर,किसी भी सभ्य समाज के निर्माण के लिए अच्छे सामाजिक मूल्यों की स्थापना जरूरी है। एक अच्छा मनुष्य ही अच्छा पत्रकार बन सकता है। मीडिया के माध्यम से अधिकार बोध के साथ कर्तव्य बोध को भी जागृत करने की आवश्यकता है। वर्तमान युग में समस्या के बजाय समाधान मूलक पत्रकारिता की आवश्यकता है। मीडिया का सामाजिक सरोकार इसी प्रकार के संवाद को बल देने का है। यह कहना था भारतीय जनसंचार संस्थान,नई दिल्ली के महानिदेशक प्रो.संजय द्विवेदी का। वे जेएनवीयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की ओर से सोमवार को आयोजित मीडिया के सामाजिक और राजनीतिक सरोकार विषयक विशेष व्याख्यानमाला में बोल रहे थे।

ये भी पढ़ें- स्टे के बावजूद एनएचआई की टीम सड़का निर्माण करने पहुंची,लोगों ने किया विरोध

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए प्रो.द्विवेदी ने आधुनिक शिक्षा में नैतिक शिक्षा, पर्यावरण जागरूकता एवं कौशल विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पहले मनुष्य ने प्रकृति के साथ समझौता किया। उसका वहां के जंगल,नदियों,पर्वतों से रिश्ता था आज उसी पर्यावरण प्रेम की आवश्यकता है। कौशल विकास से समाज आत्मनिर्भर बनता है। भारत की कौशल के क्षेत्र में गौरवमयी परम्परा रही है। यहां के लोगों ने अपनी संस्कृति एवं हुनर से विश्व को चमत्कृत किया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. केएल श्रीवास्तव ने इस प्रकार के व्याख्यानों के माध्यम से विद्यार्थियों के ज्ञानार्जन में वृद्धि की बात कही।

व्याख्यानमाला के विशिष्ट अतिथि एवं वरिष्ठ पत्रकार पदम मेहता ने अपने उद्बोधन में कथनी और करनी में फर्क न करने की बात कही। उन्होंने नैतिक मूल्यों,संस्कार व संस्कृति के महत्व को बताते हुए लोक जीवन में स्थानीय भाषा को समृद्ध करने की महत्ती आवश्यकता बतायी।

ये भी पढ़ें- गैस सिलेंडर हादसे के पीड़ितों व उनके परिजनों से फिर मिले केन्द्रीय मंत्री शेखावत

इससे पहले पत्रकारिता एवं जनसंचार विभागाध्यक्ष प्रो.एसके मीना ने अपने स्वागत उद्बोधन में कार्यक्रम की रूप रेखा प्रकट करते हुए अपने शब्द सुमनों से अतिथियों का स्वागत किया।

अंत में हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो. महीपाल सिंह राठौड़ ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। विशेष व्याख्यानमाला में प्रो.रेणु शर्मा, डॉ. मीनाक्षी बोराणा,डॉ.कुलदीप सिंह मीना,डॉ.श्रवण कुमार,डॉ.प्रवीण चन्द, डॉ.महेन्द्र सिंह,डॉ. फत्ताराम नायक, डॉ.योगेश शर्मा,सवाई सिंह,सचिन कुमार पारीक इत्यादि शिक्षक, शोधार्थी,विद्यार्थी और कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की छात्राएं उपस्थित थी। मंच संचालन डॉ.मधु बैनर्जी ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews