रेलवे एंप्लॉयज को-ऑपरेटिव बैंकिंग सोसायटी लिमिटेड के कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर के रेलवे अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से विशेष आईसीयू वार्ड के अपग्रेडेशन के लिए 11 लाख रुपए की राशि दी है जिसमें रेलवे एंप्लॉयज को-ऑपरेटिव बैंकिंग सोसायटी लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराई गई एक लाख रुपए की राशि भी शामिल है। कोविड के लिए यह एक लाख रुपए का चेक शनिवार को सोसायटी की ओर से केंद्रीय मंत्री शेखावत को सौंपा गया था। इसे शामिल करते हुए शेखावत ने कुल 11 लाख रुपए अस्पताल को उपलब्ध कराने की घोषणा की। शेखावत ने सोसायटी को दो अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी दिए।

शनिवार को दिल्ली से जोधपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री सोसायटी के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की चुनौती पूरी दुनिया के सामने बहुत बड़ी थी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समृद्ध देश भी इसके आगे धाराशायी हो गए। ऐसे में सबको यह चिंता थी कि भारत जैसे 135 करोड़ आबादी वाले देश का क्या होगा? लेकिन इस संकट में समाज का नया चरित्र उद्घाटित हुआ। समाज ने एकजुटता के साथ आगे बढ़कर काम किया। अस्पतालों में सेवा कार्य किया, जिससे जितना हुआ, मदद पहुंचाई। संकट में सभी एक साथ रहे, यही कारण है कि हम इसका सामना कर पाए।

शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने बेहतरीन तरीके से कार्य किया। प्रधानमंत्री ने दूरदर्शी निर्णय करते हुए गत वर्ष 25 मार्च को लॉकडाउन लगाया था, लेकिन इसी के साथ सरकार ने वैक्सीन बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी। भारत वैक्सीन बनाने वाले चुनिंदा देशों में शामिल है। 20 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन मात्र 130 दिनों में लगाई जा चुकी हैं, जो अमेरिका के बाद सर्वाधिक हैं।

ये भी पढ़े :- भारत विकास परिषद परिवार ने ली लोक कलाकारों की सुध

इससे पहले, सोसायटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज कुमार परिहार और वाइस चेयरमैन अशोक सिंह ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया। परिहार ने 101 बर्ष पुरानी बैंकिंग सोसायटी की गतिविधियों से केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सोसायटी ने कोरोना के समय जनसेवा का कार्य कर लोगों को मदद पहुंचाने का प्रयास किया है। केंद्रीय मंत्री ने रेलवे इंस्टीट्यूट परिसर में पौधे भी लगाए।